Stomach problems: पेट की समस्याओं से हमेशा के लिए पाना चाहते हैं छुटकारा, तो जायफल का ऐसे करें सेवन
Advertisement

Stomach problems: पेट की समस्याओं से हमेशा के लिए पाना चाहते हैं छुटकारा, तो जायफल का ऐसे करें सेवन

Health Care Tips: हमारी किचन में कई ऐसे मसाले मौजूद होते हैं जो न सिर्फ आपके पेट बल्कि संपूर्ण सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. उन्हीं में से एक मसाला जायफल है जिसको आयुर्वेद में एक जड़ी-बूटी की संज्ञा दी गई है, तो चलिए जानते हैं जायफल खाने के फायदे.

Stomach problems: पेट की समस्याओं से हमेशा के लिए पाना चाहते हैं छुटकारा, तो जायफल का ऐसे करें सेवन

Jayfal ke fayde: आज के समय की लाफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते पेट से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है. पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आज के समय भी लोग दवाईयों की जगह घरेलू नुस्खों पर ही ज्यादा भरोसा करते हैं. हमारी किचन में कई ऐसे मसाले मौजूद होते हैं जो न सिर्फ आपके पेट बल्कि संपूर्ण सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. उन्हीं में से एक मसाला जायफल है जिसको आयुर्वेद में एक जड़ी-बूटी की संज्ञा दी गई है. जायफल विटामिन बी 6, फोलेट, मैग्नीशियम, फाइबर, मैंगनीज, कॉपर, थियामिन और मैक्लिग्नान जैसे गुणों से भरपूर होता है जोकि एसिडिटी से लेकर अल्सर और कब्ज की समस्या में भी लाभकारी होता है. ऐसे में आज हम आपको जायफल खाने के कई बेहतरीन लाभ बताने जा रहे हैं जिनको जानकर आप जायफल की मदद से कई हेल्थ समस्याओं को दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Jayfal ke fayde) जायफल खाने के फायदे.....

अपच में उपयोगी
अगर आप अपच की समस्या से जूझ रहे हैं तो जायफल का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. जायफल एक बहुत ही अच्छे पाचन एजेंट के रूप में काम करता है इसलिए इससे पेट से जुड़ी समस्याओं में लाभ मिलता है. 

पेट की गैस को दूर करे
अगर आप पेट दर्द, गैस या पेट फूलने की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में जायफल का सेवन करना आपके लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है. जायफल के सेवन से आंतों से गैस की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. 

कब्ज में उपयोगी
जायफल फाइबर की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है इसलिए इसके सेवन से आपको मल त्याग में आसानी होती है. अगर आप कब्ज की समस्या के शिकार हैं तो सुबह जायफल का सेवन करने की सलाह दी जाती है.  

जायफल का सेवन कैसे करें? (How to consume nutmeg)
इसके लिए आप जायफल को पीसकर पाउडर बना लें. फिर आप गर्म पानी में जायफल को मिलाकर सेवन करने से आपको लाभ प्राप्त होते हैं. लेकिन इसके सेवन से पूर्ण आपके लिए डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरूरी होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news