Gum Bleeding: मसूड़ों से आने लगा खून तो जरा भी घबराएं नहीं, जरूर करें ये 4 उपाय
Advertisement
trendingNow12259521

Gum Bleeding: मसूड़ों से आने लगा खून तो जरा भी घबराएं नहीं, जरूर करें ये 4 उपाय

डेंटल केयर को लेकर हम अक्सर लापरवाही कर बैठते हैं जिसकी वजह से मसूड़ों से खून निकलने की परेशानी पेश आ सकती है, आइए जानते हैं कि ऐसी सिचुएशन में क्या क्या किया जा सकता है.

Gum Bleeding: मसूड़ों से आने लगा खून तो जरा भी घबराएं नहीं, जरूर करें ये 4 उपाय

Bleeding from Gum: आपने कई बार महसूस किया होगा कि दांतों की सफाई करते वक्त मसूड़ों से खून निकलने लगता है, कई बार हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन अगर इस परेशानी को जल्द ठीक नहीं किया गया तो परेशानी बढ़ सकती है. अगर आपके दांतों से खून आ रहा है तो कुछ आसान घरेलू उपाय किए जा सकते हैं.

इन उपायों से बंद होगा खून निकलना

मसूड़ों से खून निकलने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें बहुत जोर से ब्रश करना, अंदरूनी परेशानी, चोट लगना शामिल है. इसके उपाय जितनी जल्दी किया जाए उतना ही बेहतर है.

  

1. दांतो की सफाई

मसूड़ों से खून इसलिए भी निकलता है क्योंकि इसकी सफाई सही तरीके से नहीं होती. आपको दिन में 2 बार ब्रश या दातुन करना चाहिए इसके अलावा डेंटल फ्लॉस की मदद से दांतों के बीच फंसे खाने के टुकड़ों को निकालें. सफाई रखने पर मसूड़े भी सेहतमंद रहेंगे.

fallback

  

2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कुल्ला

मुंह की सफाई के लिए सिर्फ ब्रश करना काफी नहीं, आप पूरी तरह क्लीनिंग करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कुल्ला जरूर करें. इसे मसूड़ों से खून निकलने की समस्या दूर हो जाएगी. बस इस बात का ख्याल रखें कि कुल्ला करते वक्त इसे न निगलें.

fallback

  
3. स्मोकिंग से करें तौबा
 
सिगरेट, बीड़ी और हुक्का पीने की लत युवाओं में बढ़ती जा रही है इसका असल फेफड़ों और हार्ट पर तो पड़ता ही है, साथ ही मसूड़ों में भी तकलीफ बढ़ जाती है. अगर आपको गम ब्लीडिंग रोकनी है तो इस बुरी आदत से तुरंत तौबा कर लें.

fallback

4. विटामिन सी का सेवन करें

विटामिन सी को इम्यूनिटी बूस्टर न्यूट्रिएंट कहा जाता है, इसके अलावा अगर आप इस पोषक तत्व का सेवन बढ़ाएंगे तो मसूड़ों से निकलने वाले खून को भी रोकना आसान हो जाएगा. आप डेली डाइट में संतरा, नींबू, चेरी और गाजर का सेवन बढ़ा दें.

fallback

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news