Bone Health: सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों की हड्डियों को कैसे बचाएं? इस तरह कर सकते हैं देखभाल
Advertisement

Bone Health: सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों की हड्डियों को कैसे बचाएं? इस तरह कर सकते हैं देखभाल

Bone Wellness: हम में से काफी लोगों को सर्दियों के मौसम का बेसब्री से इंतजार रहता है, लेकिन इस सीजन में बुजुर्गों की सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है, आई जानते हैं आपको सीनियर सिटीजंस की बोन हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए क्या करना है.

Bone Health: सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों की हड्डियों को कैसे बचाएं? इस तरह कर सकते हैं देखभाल

Prioritizing Bone Wellness For Seniors During Winters: जैसे ही सर्दियों का मौसम शुरू होता है, ये ठंडे तापमान और कई तरह परिवर्तन लाता है जो हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, खासकर सीनियर सिटीजन के लिए. सीके बिड़ला हॉस्पिटल के सीनियर ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. अश्विनी माईचंद (Dr. Ashwani Maichand) ने कहा, 'जेरियाट्रिक के में स्पेशियलाइजेशन वाले डॉक्टर के तौर पर, मैं बोन हेल्थ को प्राथमिकता देने के महत्व को समझता हूं, खासकर साल के इस समय के दौरान. हड्डी का स्वास्थ्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए सर्वोपरि है क्योंकि ये गतिशीलता बनाए रखने, फ्रैक्चर को रोकने और ओवरऑल हेल्थ को सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाता है. सर्दियों में अद्वितीय चुनौतियां होती हैं जिन्हें बुजुर्गों में हड्डियों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए खास ध्यान देने की जरूरत होती है.'

सर्दियों में बुजुर्गों की हड्डियां कैसे रहेंगी मजबूत

1. विटामिन डी और कैल्शियम का सेवन (Vitamin D and Calcium Intake)

सर्दियों के महीनों के दौरान सूरज की रोशनी के कम संपर्क में आने से विटामिन डी के स्तर में कमी आ सकती है, जो हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी है. सीनियर सिटीजन, जिन्हें पहले से ही विटामिन डी की कमी हो सकती है, वो हाई रिस्क पर होते हैं. हड्डियों को मजबूत करने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने के लिए विटामिन डी की खुराक और कैल्शियम रिच फूड्स के पर्याप्त सेवन को बढ़ावा देने की जरूरत होती है.

2. घर में एक्टिव रहें (Staying Active Indoors)
ठंड का मौसम में अक्सर घर से बाहर निकलने का मन नहीं करता है, जिससे बुजुर्गों की रेग्युलर एक्सरसाइज करने की क्षमता प्रभावित होती है. हालांकि, बोन हेल्थ के लिए फिजिकल एक्टिविटी को मेंटेन रखना जरूरी है। वरिष्ठ नागरिकों को घर के अंदर वैसे एक्सरसाइज करने चाहिए जो मुमकिन हों, जैसे कि योग, कोमल स्ट्रेचिंग, या यहां तक कि कुर्सी व्यायाम, हड्डियों के घनत्व और मांसपेशियों की ताकत को संरक्षित करने में मदद करता है.

3. संतुलित पोषक तत्व (Balanced Nutrition)
सर्दियों में होने वाली हंगर क्रेविंग अक्सर की वजह से लोग अक्सर ऐसे फूड्स की तरफ रुख करते हैं जो टेस्टी होते हैं, लेकिन जरूरी नहीं है कि इससे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलें. डॉ. अश्विनी माईचंद ने कहा, 'एक डॉक्टर के रूप में, मैं फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार के महत्व पर जोर देता हूं. पत्तेदार साग, डेयरी प्रोडक्ट, मछली और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ हड्डियों की ताकत के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के रिस सोर्स हैं.

4. हादसे से बचें (Preventing Accidents)
ठंड का मौसम जमीनी सतहों को फिसलन भरा बना सकता है, जिससे गिरने और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. बचाव के तौर पर ये सुनिष्चित करना जरूरी है कि हमारे बुजुर्ग सही फुटवियर पहनें जिनमें अच्छी ग्रिप हो, साथ ही उनके चलने के रास्ते में कोई रुकावट न हो. ऐसा करने से हम संभावित हादसों को रोक सकते हैं.

5. चेक-अप कराते रहें (Consultation and Check-ups)
अगर आप हेल्थकेयर एक्सपर्ट्स से सर्दियों के मौसम में रेग्युलर चेक-अप कराते रहेंगे तो ये बुजुर्गों की सेहत के लिए अच्छा होगा. इससे उनकी बोन हेल्थ पर नजर रखी जा सकेगी, साथ ही ये पता लग पाएगा कि उनके शरीर मे विटामिन डी का कितना लेवल है, क्या उन्हें कोई दवाई या सप्लिमेंट की जरूरत है या नहीं?

डॉ. अश्विनी माईचंद ने कहा, 'सीनियर केयर को लेकर कमिटेड डॉक्टर के तौर पर, मैं सर्दियों में बोन हेल्थ को बेहतर बनाने की अहमित पर जोर देता है, इन प्रैक्टिसेस को डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए ताकि बुजुर्गों की बोन हेल्थ मेंटेन की जा सके, जिससे वो विंटर सीजन का पूरा लुत्फ उठा सकें. याद रखें, हड्डी के स्वास्थ्य के प्रति एक सक्रिय दृष्टिकोण न केवल जीवन की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करता है, बल्कि हमारे प्यारे वरिष्ठ नागरिकों के समग्र कल्याण में भी योगदान देता है.'

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news