How to remove dark circles: ये हैं वो 3 चीजें जो हटा देंगी आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे, चेहरा दिखने लगेगा खूबसूरत
Advertisement

How to remove dark circles: ये हैं वो 3 चीजें जो हटा देंगी आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे, चेहरा दिखने लगेगा खूबसूरत

How to remove dark circles: गुलाब जल, खीरा और टमाटर की मदद से आप आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे हटा सकती हैं. जानिए कैसे...

 

How to remove dark circles

How to remove dark circles: अगर आप भी आंखों की नीचे मौजूद काले घेरों से परेशान हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. हम देखते हैं कि आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या हैं. ये बहुत अधिक स्क्रीन देखने, बहुत कम नींद लेने, तनाव और कई अन्य कारणों से हो सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जब आंखों की नीचे काले घेरे हो जाते हैं तो यह हमें थका हुआ और बूढ़ा दिखाते हैं. 

आंखों के नीचे काले घेरे होने की वजह
नींद पूरी न होना, थकावट, सही डाइट न लेना, शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी, कमजोरी, ज्यादा स्क्रीन टाइम, आंखों के नीचे काले घेरे बढ़ जाने के कई कारण हो सकते हैं. काले घेरों से बचने के लिए यह जरूरी है कि इन सभी चीजों को नियंत्रित किया जाए. 

हम आपके लिए तीन ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को हटा सकती हैं. नीचे जानिए उनके बारे में...

1. गुलाब जल से हटाएं काले घेरे
गुलाब जल आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है, जो आपकी आंखों को ठंडक पहुंचता है. गुलाब जल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्‍वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं, जिससे आपकी त्वचा फिर से जवां दिखने लगती है. डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए आप कॉटन बॉल में थोड़ा सा गुलाब जल लगाकर काले घेरों में लगा लें. करीब 15-20 मिनट रखे रहने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें, कुछ ही दिनों बार आपको फर्क दिख सकता है. 

2. खीरा से हटाएं काले घेरे
खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसके साथ-साथ यह स्किन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिला देता है. डार्क सर्कल की समस्या से निजात पाने के लिए खीरे को स्लाइस में काट लें और इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद इन्हें निकालकर आंखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद पानी से आंखों से धो लें. ऐसा करने से काफी हद तक काले घेरों से छुकाटा पाया जा सकता है. 

3. टमाटर की मदद से हटाएं काले घेरे
टमाटर आपके काले घेरे को कम करने में सहायक हो सकता है. इसमें लाइकोपीन होता है, ये एक प्रकार का फाइटोकेमिकल है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. ये त्वचा को यूवी रेज़ से बचाता है और त्‍वचा में निखार भी लाता है. आंखों के नीचे पड़े काले घेरे से निजात पाने के लिए 2 चम्मच टमाटर के रस में थोड़ा सा नींबू के रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद इसे कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित जगह पर लगा लें. करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: Sugar Benefits For Skin: चेहरे पर इस तरह लगाएं चीनी, दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, चमकने लगेगा Face

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news