Food Storage In Fridge: फ्रिज में गलत तरीके से फूड स्टोर करने से लग सकता है फंगस, डॉक्टर ने बताए बचने के उपाय
Advertisement
trendingNow12126954

Food Storage In Fridge: फ्रिज में गलत तरीके से फूड स्टोर करने से लग सकता है फंगस, डॉक्टर ने बताए बचने के उपाय

Fridge Uses Tips: रिफ्रिजेरेटर के बिना हमारी डेली लाइफ मुश्किल हो जाती है, ऐसे में आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता होना चाहिए, वरना सेहत के लिए खतरे की घंटी बज सकती है. 

Food Storage In Fridge: फ्रिज में गलत तरीके से फूड स्टोर करने से लग सकता है फंगस, डॉक्टर ने बताए बचने के उपाय

How To Store Food In Fridge: मौजूदा दौर में शायद ही कोई मिडिल क्लास फैमिली होगी जिसके घर में फ्रिज नहीं होगा. ये फूड को खराब होने से बचाने और लंबे समय तक स्टोर करने का आसान जरिया है. लेकिन अगर आपने खाने को सही तरीके से नहीं रखा तो ये आपके लिए बीमारी की वजह बन सकता है, आइए जानते हैं कि हम कहां गलती कर रहे हैं और इसे कैसे सुधारा जा सकता है.

"फ्रिज कर सकता है बीमार"

डॉ. मनन वोहरा (Dr. Manan Vora) ने अपने इंस्टाग्राम वीडियो के जरिए बताया, "फ्रिज आपको बीमार कर सकता है, हम में से कई लोगों को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में सब कुछ रखने की आदत होती है. दूध, मांस, मछली से लेकर बचे हुए भोजन या फ्रेश फूड तक - फ्रिज के बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल है. लेकिन, यह आम आदत खतरनाक हो सकती है. लोगों को अक्सर भोजन को स्टोर करने के खतरों पर विचार करने की जरूरत होती है. पनीर, मांस, सब्जियां, फल और खास तौर से से खराब होने वाली चीजों को लापरवाही से फ्रिज में नहीं रखना चाहिए."

माइकोटॉक्सिन फंगस का खतरा

डॉ. मनन ने ये भी कहा, "छोटी सी गलती आपके लंबे हॉस्पिटल बिल का कारण बन सकती है, अगर आपने ठीक से खाना स्टोर नहीं किया तो माइकोटॉक्सिन (Mycotoxin) नाम का फंगस पैदा हो सकता है. इस फंगस (Fungus) के कारण आपको फूड प्वॉइजनिंग से लेकर सीवियर किडनी डैमेज हो सकता है, इन समस्याओं से बचने के लिए, यहां 3 आसान लेकिन प्रभावी उपाय बताए गए हैं."

फ्रिज में फूड को कैसे करें स्टोर?

1.सावधानी से स्टोर करें

जब आप भोजन को स्टोर करने जाएं, उससे पहले फल और सब्जियों को अच्छी तरह धो लें और उसे एयर ड्राई करें. इससे सतह पर जमने वाले दूषित पदार्थ हट जाते हैं. मीट और अन्य खराब होने वाली वस्तुओं के क्रॉस कॉन्टामिनेशन को रोकने के लिए अलग, साफ कंटेनर्स का इस्तेमाल करें.

2. बैक्टीरिया को रोकें

फूड को स्टोर करने के लिए हमेशा प्लास्टिक रैप या एयर-टाइट कंटेनर का उपयोग करें. ये भोजन को ताजा रखता है, बैक्टीरिया को फैलने से रोकता है और भोजन के जल्दी खराब होने का खतरा कम करता है. 

3. रेगुलर क्लीनिंग

अपने फ्रिज को सिरके जैसे नेचुरल क्लीनर से महीने में एक बार साफ करें. ये तरीका फ्रिज को साफ, हानिकारक बैक्टीरिया से फ्री  और ताजी महक बरकरार रखता है.

डॉ. मनन वोहरा ने आखिर में कहा कि अगर आप इन तरीकों को अपनाएंगे तो हेल्थ रिस्क को काफी हद तक कम किया जा सकता है, साथ ही भोजन को भी सुरक्षित रखा जा सकता है, अगर थोड़ी सी कोशिश करेंगे तो लंबे समय तक सेहत को बेहतर बनाए रख सकते हैं.

Trending news