कोरोना से बचाव के लिए क्या खाएं, कैसी हो हमारी डाइट? ये करेंगे तो पास भी नहीं भटकेगी बीमारी
Advertisement

कोरोना से बचाव के लिए क्या खाएं, कैसी हो हमारी डाइट? ये करेंगे तो पास भी नहीं भटकेगी बीमारी

बीमारी से बचने का सबसे कारगर तरीका है कि हम बचाव तो रखें ही, साथ ही अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी काम करें. इसलिए हम आपको यहां बता रहे हैं कि आप कोरोना से बचाव के लिए क्या खाएं?

फाइल फोटो.

नई दिल्लीः कोरोना महामारी से सभी लोग परेशान हैं. लोग संक्रमित ना हो, इसके लिए पूरी तरह से बचाव कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद लोग बीमार पड़ रहे हैं. दरअसल इसकी वजह है हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होना, जिससे हम जल्दी बीमारी के लपेटे में आ जाते हैं. इसलिए बीमारी से बचने का सबसे कारगर तरीका है कि हम बचाव तो रखें ही, साथ ही अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी काम करें. इसलिए हम आपको यहां बता रहे हैं कि आपकी सुबह से लेकर शाम तक की डाइट कैसी हो, जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़े और शरीर स्वस्थ भी रहे. 

सुबह उठते ही करें इस ड्रिंक का सेवन
कोरोना से बचाव के लिए हम सबसे पहले सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू का रस, हल्दी, चिया के बीच, दालचीनी मिलाकर पीएं. हल्दी और दालचीनी इंफेक्शन से लड़ने में शरीर की मदद करती हैं. वहीं नींबू का रस शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है. वहीं चिया के बीच शरीर को ताकत देते हैं. 

नाश्ते में एक चम्मच घी का करें इस्तेमाल
नाश्ते में हल्का और पौष्टिक आहार लेना चाहिए. जो की इडली, पोहा, उपमा, ओट्स आदि हो सकता है. लेकिन नाश्ते में एक चम्मच घी डालकर खाएं. इससे पाचन तंत्र ठीक रहेगा और पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होगी. 

दोपहर के लंच में ये खाएं
दोपहर के लंच में ऐसी सब्जियों का सेवन करें, जो पचने में आसान हों. इसलिए लंच में दाल चावल, चपाती सब्जी खा सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा फायदेमंद है. खासकर पालक खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. साथ ही लंच में एक गिलास छाछ और दही भी खाएं. ये खाने को पचाने में मददगार होती है. 

रात के डिनर को रखें हल्का
रात के समय डिनर को जितना हो सके हल्का रखें. डिनर में एक चपाती और सब्जी या दाल, सूप आदि का सेवन किया जा सकता है. सबसे खास बात ये है कि रात को सोते समय एक गिलास दूध में हल्दी डालकर पीना बेहद फायदेमंद होता है और इससे शरीर में ऊर्जा बढ़ती है, नींद अच्छी आती है और शरीर इंफेक्शन से बेहतर तरीके से लड़ता है. 

  

इसके अलावा एसिडिट फूड खाने से बचे, जैसे मिर्च, तला-भुना खाना, पैक्ड फूड आदि. इनकी जगह एल्केलाइन फूड खाएं. जैसे खजूर, जूस और शहद और अदरक आदि. अगर आप अपनी डाइट को इस तरह से मेंटेन रखेंगे तो इंफेक्शन आपको प्रभावित नहीं करेगा. 

एक और खास बात, इस महामारी के समय में अपने आप को सकारात्मक रखें. हंसे-हंसाएं और मस्त रहें. अगर आप नकारात्मक रहेंगे तो इसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है और हमारी बॉडी की इम्यूनिटी कमजोर होती है. इसलिए हमेशा सकारात्मक बने रहें. 

Trending news