ये 5 टिप्स बता देंगे तरबूज मीठा निकलेगा या बेकार, खरीदते वक्त रखें याद, दुकानदार नहीं बना पाएगा बेवकूफ
Advertisement

ये 5 टिप्स बता देंगे तरबूज मीठा निकलेगा या बेकार, खरीदते वक्त रखें याद, दुकानदार नहीं बना पाएगा बेवकूफ

Benefits of Watermelon: मीठा तरबूज कैसे खरीदें? अगर आप भी इस सवाल का जवाब तलाश रहे हैं तो कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं. नीचे जानिए तरबूज खाने के जरबदस्त फायदे भी...

benefits of watermelon

Benefits of Watermelon: गर्मियों में तरबूज का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. यह एक ऐसा समर फ्रूट है तो बॉडी को तुरंत हाइड्रेट करता है और हमें एनर्जी देता है. गर्मी के मौसम में तरबूज का नाम लेते ही रिफ्रेशमेंट महसूस होता है और इसे खाते ही सारी गर्मी गायब हो जाती है. आपने देखा होगा कि सभी लोग इस बात पर यकीन रखते हैं कि तरबूज जितना लाल होगा उतना ही मीठा भी होगा, लेकिन ये कहावत कई बार गलत हो जाती है. 

दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि बाजार से तरबूज खरीदने के बाद हमें पछतावा होता है, क्योंकि दुकानदार हमें बेवकूफ बनाकर कच्चा और फीका तरबूज पकड़ा देता है, जो न तो स्वाद वाला होता और न ही सेहत के लिहाज से फायदेमंद होता है. यही वजह है कि तरबूज खरीदते वक्त आपको कुछ बातें याद रखनी होंगी, जिनकी मदद से आप मीठा और लाल तरबूज खरीद पाएंगे और दुकादार आपको बेवकूफ भी नहीं बनाए पाएगा, नीचे जानिए उनके बारे में...

मीठा तरबूज खरीदने के लिए जरूरी टिप्स- Important Tips for Buying Sweet Watermelon

  1. जिन तरबूज की साइज छोटी होती है वो अधिक मीठे और लाल होते हैं.
  2. आप तरबूज का वजन देखकर उसे खरीदें. जो तरबूज भारी होगा वो अच्छा होगा. 
  3. तरबूज के नीचे जितना अधिक पीला दाग होगा वो उतना लाल और मीठा होगा.
  4. जो भी तरबूज पसंद आए उसे उठाकर हल्‍के हाथों से ठोकें, अगर तरबूज मीठा और लाल होगा तो ढक-ढक जैसी आवाज होगी, जबकि अगर तरबूज मीठा नहीं है तो उसमें ऐसी आवाज नहीं होगी.
  5. इन दिनों तरबूज को जल्‍दी उगाने और लाल करने के लिए हार्मोनल इंजेक्‍शन दिए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. इसलिए जब भी तरबूज खरीदें तो अच्छी तरह ये देख लें कि उमें कहीं भी छेद या कटा फटा ना हो. 
  6. प्राकृतिक रूप से पके हुए तरबूज की पहचान करने के लिए एक बर्तन में पानी भरें और तरबूज का एक पीस काटकर इसे पानी में डाल दें. अगर तरबूज तुरंत गाढ़ा रंग छोड़ना शुरू कर देता है तो समझ जाएं कि इसे केमिकल से पकाया गया है. जबकि प्राकृतिक रूप से पका तरबूज देर से रंग छोड़ता है.

गर्मियों में तरबूज खाने के जबरदस्त फायदे

  • लू लगने का खतरा कम होता है.
  • तरबूज पाचन को बेहतर रखता है.
  • शरीर में पानी कमी पूरी होती है.
  • आंतों की सफाई में मददगार है.
  • गर्मी से होने वाली मितली से बचाव होता है.
  • तरबूज वजन घटाने में मददगार है
  • हीमोग्लोबिन को बेहतर बनाने में मददगार है.

ये 2 टिप्स बता देंगे आम खट्टा है या मीठा? खरीदते वक्त जरूर रखें ध्यान, नहीं होगा पछतावा

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Trending news