क‍िडनी खराब होते ही पेशाब में द‍िखने लगते हैं ये लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी
Advertisement
trendingNow12329275

क‍िडनी खराब होते ही पेशाब में द‍िखने लगते हैं ये लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

किडनी हमारे शरीर में बहुत ही अहम काम करता है. अगर किडनी की बीमारी हो जाए तो इंसान हमेशा थका हुआ और बीमार महसूस करता है. क‍िडनी का काम है खून से गंदगी और एक्स्ट्रा तरल पदार्थ को बाहर निकालना.

क‍िडनी खराब होते ही पेशाब में द‍िखने लगते हैं ये लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

किडनी हमारे शरीर में बहुत ही अहम काम करता है. अगर किडनी की बीमारी हो जाए तो इंसान हमेशा थका हुआ और बीमार महसूस करता है. क‍िडनी का काम है खून से गंदगी और एक्स्ट्रा तरल पदार्थ को बाहर निकालना. ऐसे में अगर ये खराब हो जाए तो फ‍िल्‍टर का काम अच्‍छी तरह नहीं हो पाता.

ये खतरनाक हो सकता है. इसल‍िए इसके लक्षणों पर नजर रखना जरूरी है. क‍िडनी खराब होते ही पेशाब में कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं. अगर आप उन पर गौर करेंगे तो डॉक्‍टर की मदद लेकर आप क‍िडनी फेल होने से बचा सकते हैं. बता दें क‍ि क‍िडनी की बीमारी में क‍िडनी फेल‍ियर सबसे आख‍िरी चरण होता है. इससे पहले ही अगर लक्षणों को समझकर डॉक्‍टर की मदद ली जाए तो इससे बचा जा सकता है. तो आइये इसके लक्षण पर एक नजर डालते हैं:

किडनी खराबब होने के लक्षण
* ज‍िन लोगों के क‍िडनी में परेशानी आ रही है, उन्‍हें पेशाब के पैटर्न में बदलाव जरूर नजर आएगा. ये पहला लक्षण है, ज‍िसे क‍िसी भी इंसान को नजरअंदाज नहीं करना चाह‍िए.
* पेशाब में बदबू आना भी इसका महत्‍वपूर्ण लक्षण है. क‍िडनी की बीमारी होने पर पेशाब से अत्‍यध‍िक बदबू आने लगती है.
* पेशाब अगर गहरा पीला रंग में आ रहा है तो भी सतर्क हो जाना चाहिए. क्‍योंक‍ि ये भी क‍िडनी रोग का लक्षण हो सकता है.
* अगर आपको बार-बार पेशाब आ रहा है तो ये लक्षण भी क‍िडनी से जुडी समस्‍या की ओर इशारा करता है. वहीं कुछ लोगों को पेशाब करने में परेशानी होने लगती है. उन्‍हें पेशाब करने में दर्द महसूस होता है और पेशाब कम आता है. * अगर ऐसा है तो तुरंत डॉक्‍टर से मिलें. इसे ब‍िल्‍कुल नजरअंदाज ना करें. ये घातक संकेत है.
* अगर आपके पेशाब में झाग हो जाता है तो ये भी अच्‍छे संकेत नहीं हैं. इसे क‍िडनी खराब होने का संकेत मान सकते है. पेशाब में अगर झाग आ रहा है तो डॉक्‍टर से तुरंत चेक कराएं. क्‍योंक‍ि पेशाब में झाग तब आता है, जब क‍िडनी प्रोटीन को फ‍िल्‍टर नहीं कर पाता.  
 * इसके अलावा किडनी की बीमारी होने पर शरीर में सूजन, हाई ब्लड प्रेशर, उल्टी जैसा महसूस होना, त्वचा में खुजली, थकान महसूस होना और भूख कम लगने जैसे लक्षण भी दिखते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news