Kiss करने से आप हो सकते हैं तनाव मुक्त ! जानिए इससे सेहत को मिलने वाले बड़े फायदे
Advertisement

Kiss करने से आप हो सकते हैं तनाव मुक्त ! जानिए इससे सेहत को मिलने वाले बड़े फायदे

Kissing Health Benefits: लोग किस के जरिए उसके प्रति अपने प्यार को जताते हैं. ये एक ऐसा तरीका है, जिससे सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं. लेकिन आज हम किसिंग के भावनात्मक लाभ के अलावा इसके कई स्वास्थ्य लाभ के बारे में भी जानेंगे. 

Kiss करने से आप हो सकते हैं तनाव मुक्त ! जानिए इससे सेहत को मिलने वाले बड़े फायदे

Kiss Health Benefits: वैलेंटाइन वीक चल रहा है और आज किस डे मनाया जाता है. कपल्स या लोग अपने प्रियजनों के प्रति प्यार जताने के लिए अलग-अलग तरीकों से किस करते हैं. माथे पर किस करना, गाल पर किस करना और लिप किस करना, इन तीनों तरह की किस से लोग अपना प्यार जताते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस करने के भावनात्मक लाभ के अलावा इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं? किस मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. साथ ही किस करने से चिंता कम होने से लेकर ब्लड प्रेशर तक कंट्रोल होता है. आइये जानें इसके फायदे...

जब आप किसी को किस करते हैं, तो आप न केवल अपना स्नेह दिखा रहे होते हैं, बल्कि सामाजिक बंधन के लिए सबसे शुरुआती विकासवादी तंत्रों में भी भाग ले रहे होते हैं. किसिंग आपको जीवंत महसूस कराता है, क्योंकि यह एड्रेनालाईन और नॉरएड्रेनालाईन को रिलीज करता है. इससे आपकी हृदय गति बढ़ती है और आप अधिक सतर्क भी होते हैं.

किस करने के स्वास्थ्य लाभ-

1. कैलोरी बर्न होना और चेहरे पर निखार आना 
जिस तरह हम वर्कआउट करके अपनी बॉडी को फिट रखते हैं, उसी तरह किस करने से प्रति मिनट 2-3 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. दरअसल, जब आप किस करते हैं, तो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है, जिससे कैलोरी बर्न में तेजी आती है, क्योंकि हृदय गति में वृद्धि के साथ आपके शरीर के अंदर बहने वाली ऑक्सीजन की दर बढ़ जाती है. इसके साथ ही किस करने चेहरे पर निखार आता है और चेहरे की मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं. यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे आपका चेहरा मजबूत और जवान दिखता है.

2. किस करने से खुशी मिलती है
जब आप किस करते हैं, तो आपका दिमाग ऑक्सीटोसिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे केमिकल्स को रिलीज करता है, जो आपको खुश, उत्साहपूर्ण महसूस कराते हैं और आपके कोर्टिसोल के स्तर (तनाव-उत्प्रेरण हार्मोन) को कम करते हैं. हैप्पी हार्मोन का यह मिश्रण मूड में बदलाव को नियंत्रण में रखने में मदद करता है और आपको उत्साहित महसूस कराता है.

3. तनाव और चिंता दूर होती है
किस कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इससे संभावित रूप से आपके आत्म-मूल्य की भावनाएं बढ़ती हैं और तनाव के स्तर में गिरावट आती है.

4. ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर मेंटेन 
किसिंग हमारे ब्लड वैसेल्स को फैलाता है, जो ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद करता है. ऐसा किसिंग के दौरान हृदय गति बढ़ने के कारण होता है. इससे रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और आपके रक्तचाप में कमी आ जाती है. 

5. किस करने से कैविटी में आराम 
जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं, तो मुंह में लार का निर्माण होता है, जो आपके दांतों पर से प्लाक को साफ कर देते हैं. लार कैविटी पैदा करने वाले कणों को हटाने में मदद करता है, जो आपके दांतों में फंस जाते हैं. लार के स्राव से अच्छे जीवाणुओं का आदान-प्रदान भी हो सकता है, जो आपको कीटाणुओं के संपर्क में ला सकते हैं जो संक्रमण से लड़ने की आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को मजबूत करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com-सबसे पहले, सबसे आगे.

 

Trending news