ऐसे करें असली देसी गुड़ की पहचान, रोज खाने से होंगे फायदे ही फायदे

 सवाल है कि क्या आप सही गुड़ खा रहे हैं. बाजार में मिलने वाला सभी गुड़ असली और देसी नहीं होता है. 

 ऐसे करें असली देसी गुड़ की पहचान, रोज खाने से होंगे फायदे ही फायदे
फाइल फोटो

नई दिल्ली: शुगर ऐसा रोग है, जो आजकल युवाओं के बीच में भी देखने को मिलता है. शुगर के मरीजों को चीनी की जगह गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन सवाल है कि क्या आप सही गुड़ खा रहे हैं, बाजार में मिलने वाला सभी गुड़ असली और देसी नहीं होता है. आइए जानते हैं कि इसकी पहचान कैसे करते हैं. इसके अलावा गुड़ खाने के क्या फायदे होते हैं? 

असली गुड़ की पहचान कैसे करें?
 दरअसल, देसी गुड़ बड़े लोहे के बर्तन में बनाया जाता है. जिससे वह गहरा लाल या ब्राउन हो जाता है. इसमें गंदगी निकालने के लिए भी किसी प्रकार के कैमिकल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. वहीं, बाजार में मिलने वाले नकली गुड़ का रंग सफेद, हल्का पीला या कुछ लाल चमकदार होता है. नकली गुड़ को पानी में घोलने पर गंदगी तली पर जमा हो जाती है. 

गुड़ खाने के फायदे
गुड़ खाने से एनर्जी मिलती है, शुगर लेवल सही रहता है. इसके अलावा भी गुण में कई ऐसे तत्व मिलते हैं, जो मुनष्य के लिए लाभकारी होते हैं. आइए जानते हैं
1. गुड़ खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. खासकर हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. 
2. गुड़ में आयरन की भरपूर मात्रा मिलती है. इसके सेवन से लाल रक्‍त कोश‍िकाओं की मात्रा बढ़ती है. इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. 
3. गुड़ में पाचन गुण भी मौजूद रहते हैं. भोजन के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है. इससे भूख भी अच्छी लगती है और पचाने में भी मदद मिलती है. 
4.रोजना गुड़ खाने से याद्दाश्‍त भी अच्‍छी होती है. 
5.गुड़ का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है.

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.