Loss weight with lemon: वजन और बेली फैट को घटा देगा सिर्फ 1 नींबू, जान लीजिए सेवन का सही तरीका
Advertisement

Loss weight with lemon: वजन और बेली फैट को घटा देगा सिर्फ 1 नींबू, जान लीजिए सेवन का सही तरीका

Loss weight with lemon: अगर आप तेजी के साथ बढ़ रहे मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. आप नींबू की मदद से बेली फैट और वजन घटा सकते हैं.

Loss weight with lemon

Loss weight with lemon: अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. कोरोना की दस्तक के बाद से वर्क फ्रॉम होम कल्चर बढ़ा है, ऐसे में 9-10 घंटे तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने की वजह से शारीरिक सक्रियता में कमी आती है. इससे शरीर का वजन बढ़ जाता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि मोटे लोगों में कई बीमारियों का खतरा होता है. ऐसे में वजन कम करना बेहद जरूरी है. 

वजन घटाने को लेकर क्या कहते हैं आयुर्वेद डॉक्टर
जाने-माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, वजन घटाने के लिए अपनी स्नैकिंग हैबिट, खाना खाने के समय के साथ ही शरीर को हाइड्रेट करने पर भी ध्यान देना चाहिए. डाइट में बदलाव करने से न सिर्फ मेटाबोलिज्म में सुधार होता है, बल्कि पेट की चर्बी भी घटती है. इससे वजन भी कंट्रोल होता है और बॉडी स्लिम दिखने लगती है.

वजन घटाने के लिए नींबू का सेवन करें
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को निकालकर वजन घटाने में मदद मिलती है. उनके मुताबिक नींबू के सेवन से शरीर की सफाई आसानी से हो जाती है, आयुर्वेद में नींबू का अपना महत्व है. नींबू वजन कम करने के सबसे अच्छे उपायों में से एक है. 

किस तरह वजन घटाता है नींबू (how lemon reduces weight)

कम होती है कैलोरी की मात्रा
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, नींबू में कैलोरीज न के बराबर होती हैं और ये मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में भी सहायक होता है. वजन घटाने में चयापचय मजबूत होना जरूरी है.

फैट बर्न करता है नींबू
नींबू शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को दूर करके बॉडी में मौजूद एक्सट्रा फैट को बर्न करता है, जिससे वजन आसानी से कम होता है. साथ ही, मसल्स को टोन करने और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. 

जल्दी भूख नहीं लगती 
नींबू पानी के सेवन पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. एक गिलास नींबू पानी पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और इससे फूड क्रेविंग्स भी नहीं होती है. नींबू पानी पीने से ओवरईटिंग करने से बचा जा सकता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

वजन कम करने के लिए इस तरह करें नींबू का सेवन (To lose weight, consume lemon in this way)
रोजाना सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं. नींबू पानी में आप शहद मिलाकर भी पी सकते हैं. इसके अलावा खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से जल्दी से भी वजन कम होता है. 

ये भी पढ़ें: Loss weight with makhana: मखाने की मदद से तेजी के साथ घटा सकते हैं वजन, बस इस तरह करना होगा सेवन

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.

Trending news