Memory boosting super food: ये हैं वो 5 चीजें जिन्हें खाने से बढ़ सकती है याददाश्त, दिमाग भी चलने लगेगा तेज!
Advertisement

Memory boosting super food: ये हैं वो 5 चीजें जिन्हें खाने से बढ़ सकती है याददाश्त, दिमाग भी चलने लगेगा तेज!

Memory boosting super food: :अगर आप चाहते हैं कि आपकी याददाश्त अच्छी हो और दिमाग भी तेज चले तो ये खबर आपके काम आ सकती है. 

(memory boosting super food)

brain boosting food: अगर आप भी सुबह याद की हुई चीज कुछ दिनों बाद भूल जाते हैं या फिर समय पर कुछ याद नहीं आता, यह कमजोर मेमोरी के संकेत हो सकते हैं. कॉम्पिटिशन के इस दौर हर कोई चाहता है कि उसकी याददाश्त अच्छी हो और दिमाग तेज चले. तभी एग्जाम में अच्छे नंबर आ सकते हैं और बाकी चीजें याद रखने में मदद मिलती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खानपान में कुछ चीजों को शामिल करके आप तेज याददाश्त-दिमाग पा सकते हैं...

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो विशेष रूप से गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क की सुरक्षा करती हैं. नट, बीज और फलियां, जैसे सेम और मसूर, भी बेहतरीन ब्रेन भोजन हैं. वह कहती हैं कि मस्तिष्क को बहुत अधिक एनर्जी की जरूरत होती है, क्योंकि यह शरीर की कैलोरी का उपयोग करता है. अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आपको भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां खाने के साथ-साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे सैल्मन से भरपूर फूड्स खाने पर ध्यान देना चाहिए. 

याददाश्त बढ़ाने वाले सुपर फूड (memory boosting super food)

1. अच्छी याददाश्त के लिए करें अखरोट का सेवन
अखरोट एक बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है, जो आपके मस्तिष्क को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एक पौधे-आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड), पॉलीफेनोलिक यौगिकों से भरपूर होते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स दोनों को महत्वपूर्ण ब्रेन फूड माना जाता है क्योंकि वे ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ते हैं.

2. अच्छी याददाश्त के लिए करें बादाम का सेवन
ये मस्तिष्क में एसिटाइलकोलाइन के स्तर को बढ़ाने में मददगार है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन बी 6, ई, जिंक, प्रोटीन के कारण आपको बेहतर संज्ञानात्मक कार्य- मरम्मत की गई कोशिकाएं, हाई न्यूरोट्रांसमीटर रासायनिक उत्पादन मिलता है.

3. अच्छी याददाश्त के लिए करें अलसी-कद्दू के बीज का सेवन
कद्दू और अलसी के बीज दिमाग की सेहत के लिए बेहतरीन होते हैं. इन बीजों में मौजूद जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी से सोचने की क्षमता विकसित होती है, याददाश्त बढ़ सकती है.

4. काजू का सेवन
बाद एक बेहतरीन मेमोरी बूस्टर है. पॉली-सैचुरेटेड और मोनो-सैचुरेटेड फैट्स इसे मस्तिष्क की कोशिकाओं के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी बनाते हैं और इस तरह इसकी शक्ति बढ़ाते हैं.

5 ब्रोकली का सेवन
दिमाग के लिए ब्रोकली बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. ब्रोकली में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड, विटामिन-ई, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह पोषक तत्व दिमाग को तेज करने और इसकी कार्यक्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: bad habits for health: अगर आपमें भी हैं ये 4 बुरी आदतें तो तुरंत बदल लें, आगे चलकर सेहत के लिए बन सकती हैं खतरा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 

Trending news