सिर्फ 2 लौंग पुरुषों के लिए कर सकती हैं कमाल! बस इस समय करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
X

सिर्फ 2 लौंग पुरुषों के लिए कर सकती हैं कमाल! बस इस समय करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

बदलते मौसम से होने वाली बीमारियों से खुद को बचाने के लिए लौंग (cloves) किसी रामबाण से कम नहीं है....

सिर्फ 2 लौंग पुरुषों के लिए कर सकती हैं कमाल! बस इस समय करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

(Health benefits of cloves) : इस खबर में हम आपके लिए लेकर आए हैं लौंग के फायदे (benefits of cloves). जी हां , आयुर्वेद में लौंग का अपना महत्व है. आयुर्वेद (Ayurveda) में वैसे तो अनेक दवाइयां हैं, जो सेहत की की परेशानियों को दूर कर सकती हैं. इन्ही में से एक लौंग भी है, लौंग कोरोना काल में हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. अगर आप लौंग के फायदे (benefits of cloves) जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अुसार आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी कई बीमारियों को खत्म करके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. बदलते मौसम से होने वाली बीमारियों से खुद को बचाने के लिए लौंग (cloves) किसी रामबाण से कम नहीं है. 

लौंग में पाए जाने वाले तत्व (elements found in cloves)
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अुसार, लौंग में विटामिन के साथ अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

लौंग के फायदे (Health benefits of cloves) 

पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहतर है लौंग
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अुसार, लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है. लौंग फाइबर से भरा होता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. 

डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी है लौंग
लौंग का सेवन करने से डायबिटीज भी कंट्रोल रहती है. अगर किसी को डायबिटीज बनती है तो रोज 2 लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे डायबिटीज कंट्रोल रहती है. 

इम्युनिटी को बूस्ट करती है लौंग
शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में लौंग मददगार है. इसमें विटामिन सी और कुछ एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. यह शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. 

हड्डियों को मजबूत करती है लौंग
कमजोर हड्डियों को भी लौंग मजबूत बनाती है. इसमें फ्लेवोनॉयड्स, मैंगनीज और यूजेनॉल होते हैं, जो हड्डी और संयुक्त स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. लौंग का सेवन हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें; Benefits of raisin: यह लोग 20 ग्राम किशमिश का इस तरह करें सेवन, फायदे हैरान कर देंगे!

पुरुषों के लिए क्यों जरूरी है लौंग (Why clove is important for men)
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, लौंग का नियमित सेवन करने से यौन संबंधित समस्या से राहत मिलती है. इसलिए जिन पुरुषों को यौन संबंधित कोई समस्या है, उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि इससे सेक्स लाइफ अच्छी होती है. और यह पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम करती है. लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होता है. यह सभी पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी तत्व माने जाते हैं.

इस समय करें लौंग का सेवन (Eat cloves at this time)
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अगर आप रोज रात को सोने से पहले 2 लौंग खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पी लेते हैं, तो इससे पेट संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं. इसके अलावा आप खाली पेट भी लौंग का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें; VIDEO: पुरुषों की यह बड़ी समस्या दूर करता है किशमिश-शहद का ये नुस्खा, वीडियो में देखें सेवन का सही तरीका

Trending news