Benefits of raisin: यह लोग 20 ग्राम किशमिश का इस तरह करें सेवन, फायदे हैरान कर देंगे!
X

Benefits of raisin: यह लोग 20 ग्राम किशमिश का इस तरह करें सेवन, फायदे हैरान कर देंगे!

आप रोज 20 ग्राम किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले सभी तत्व स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं.

Benefits of raisin: यह लोग 20 ग्राम किशमिश का इस तरह करें सेवन, फायदे हैरान कर देंगे!

नई दिल्ली: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं या फिर शरीर में खून की कमी से परेशान हैं तो किशमिश (raisin) का सेवन कीजिए. यह शरीर के लिए बेहद लाभकारी (Benefits of raisin) है. बस आपको इसे भिगोकर खाना होगा, क्योंकि भीगी हुई किशमिश (raisin) आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर है.

भीगी हुई किशमिश (soaked raisins) पोषक तत्वों से भरपूर होती है, इसमें आयरन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की उच्च मात्रा होती है, जो एनीमिया में लाभकारी है. किशमिश (raisin)  में मौजूद तांबा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद कर सकता है. 

इस तरह करें किशमिश का सेवन (eating raisins) 
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, भीगी हुई किशमिश में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है. आप रोज 20 ग्राम किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले सभी तत्व स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं. किशमिश (raisin)  को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उसका सेवन करें. इससे आपका पाचन भी ठीक रहेगा. 

भीगी हुई किशमिश के फायदे (Benefits of soaked raisins)

1. हाई ब्लड प्रेशर के रोगी खाएं किशमिश (high blood pressure) 
भीगी हुई किशमिश हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो हाइपरटेंशन से बचाने में मदद कर सकता है.

2. कब्ज और एडिसिटी से राहत  (Relief from acidity)
अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो भीगी हुई किशमिश आपको फायदे देगी. भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से आप कब्ज, एसिडिटी और थकाम की समस्या छुटकारा पा सकते हैं. 

3. खून की कमी दूर करने के लिए (Anaemia)
किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है, जिससे खून की कमी नहीं होती. आप में अगर खून की कमी है तो आप 7-10 किशमिश का सेवन रोजाना कर सकते हैं. 

4. हड्डियों के लिए लाभकारी (beneficial for bones)
किशमिश में कैल्शियम पाया जाता है. कैल्शियम के जरिए हमारी हड्डियां और दांत दोनों ही तंदुरुस्त रहते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि आधा कप किशमिश के अंदर 45 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. यह आपकी रोज की 4 प्रतिशत कैल्शियम की मात्रा के बराबर है.

5. वजन बढ़ाने में हेल्फुल (raisins increase weight)
अगर आपका वजन बहुत कम है और आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो किशमिश को अपनी डाइट में शामिल कर लें. क्योंकि इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा बहुत पाई जाती है, जो वजन बढ़ाने में सहायक मानी जाती है. इसलिए वजन बढ़ाने के लिए दूध में मिलाकर किशमिश पीने की सलाह दी जाती है.

शादीशुदा पुरुषों के लाभकारी (beneficial raisins for married men)
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, शादीशुदा पुरुषों के लिए दूध के साथ किशमिश का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. उन्होंने बताया कि एक रिसर्च के अनुसार किशमिश में मेल फर्टिलिटी को इंप्रूव करने का गुण मौजूद होता है. किशमिश में स्पर्म मोटेलिटी को भी बढ़ाने की क्रिया सक्रिय रूप से पाई जाती है. इसलिए सलाह दी जाती है कि दूध के साथ किशमिश का सेवन करें.

ये भी पढ़ें; इस समस्या से जूझ रहे शादीशुदा पुरुष अपना लें यह कमाल का नुस्खा, मिलेंगे गजब के फायदे!

Trending news