Men's skin CARE: गर्मियों में पुरुष करें ये 5 काम, चेहरा बन जाएगा खूबसूरत, ये समस्याएं हो जाएंगी खत्म
Advertisement

Men's skin CARE: गर्मियों में पुरुष करें ये 5 काम, चेहरा बन जाएगा खूबसूरत, ये समस्याएं हो जाएंगी खत्म

Men's skin CARE: इस खबर में हम आपके लिए गर्मियों में पुरुषों को किस तरह के स्किन केयर रुटीन फॉलो करने चाहिए, उसके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं. जानिए...

 

Men's skin CARE

Men's skin CARE: महिला हो या पुरुष हर कोई एक सुंदर दिखना चाहता है. इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय और नुस्खे आजमाते हैं. स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि महिलाओं की तरह पुरुषों को भी मौसम के अनुसार स्किन की देखभाल करनी चाहिए, क्योंकि महिलाओं की तुलना में पुरुषों की स्किन पर रोमछिद्र ज्यादा बड़े होते हैं, ऐसे में स्किन डैमेज होने की संभावना अधिक होती है. खासकर गर्मियों के मौसम में तो पुरुषों को स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए. नीचे जानिए स्किन केयर के कुछ जरूरी टिप्स...

गर्मियों में पुरुष इस तरह रखें अपने चेहरे का ख्याल

1. दो बार चेहरा धोएं
जिन पुरुषों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें चेहरे को दिन में कम से कम दो बार साफ जरूर करना चाहिए. इसके लिए एक बेहतर क्वालिटी वाले क्लींजर या फिर फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि चेहरे पर साबुन न रगड़ें और चेहरे को अच्छे से धोएं, जिससे रोमछिद्रों में मौजूद गंदगी साफ हो सकती है. 

2. टोनर का उपयोग करें
स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि महिलाओं की तुलना मे्ं पुरुषों की स्किन काफी ज्यादा मोटी और टाइट होती है, लिहाजा उन्हें एस्ट्रिंजेंट या ग्लाइकोलिक एसिड (जीए) जैसे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए. इस तरह का टोनर स्किन के छिद्रों को साफ रखने में आपकी मदद कर सकता है.

चेहरे को कुछ ही दिनों में साफ-सुथरा बना देगी ये चीज, मिलेगा ऐसा निखार की देखते रह जाएंगे लोग, बस ऐसे करें इस्तेमाल

3.  स्क्रबिंग भी है जरूरी
गर्मी के मौसम में स्किन की स्क्रबिंग बेहद जरूरी होती है. इससे स्किन से डेड सेल्स बाहर निकल जाते हैं. पुरुषों को आमतौर पर हर 3 दिनों में एक बार डीप एक्सफोलिएशन के लिए स्क्रबिंग करना चाहिए, इससे स्किन पर नैचुरल निखार आ सकता है. 

4.  मॉइश्चराइज रखना बेहद जरूरी
स्किन को मॉइश्चराइज रखने के लिए गर्मियों में हमेशा लाइटवेट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे स्किन मॉइश्चराइज रहती है, साथ ही झुर्रियां होने की संभावना भी कम होती है. इसके अलावा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से स्किन से दाग-धब्बे, ड्राईनेस और पिंपल्स की परेशानी भी कम हो सकती है. 

5. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
इन दिनों चिलचिलाती धूप स्किन का ग्लो छीन लेती है. इससे बचने के लिए सनक्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. कई पुरुष सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, उनका मानना होता है कि इससे उनकी स्किन पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन जान लीजिए कि सनस्क्रीन लगाने से आपकी स्किन सूर्य की किरणों से सुरक्षित रहती है. गर्मियों में हर 2 घंटे के बाद सनस्क्रीन लगाएं, ताकि आपकी स्किन सुरक्षित रह सके.

Benefits of cowpea: अंडा-दूध से भी ज्यादा ताकतवर है ये चीज, सुबह खाली पेट करें सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news