महिलाओं में बढ़ रही है पीरिएड Underwear की डिमांड, क्‍या पैड लगाने के झंझट से मिल जाएगी छुट्टी?

क्या आपने पीरिएड अंडरवियर के बारे में सुना है अगर नहीं, तो इसकी खूबियों के बारे में जानने के लिए ये खबर जरूर पढ़ें  

महिलाओं में बढ़ रही है पीरिएड Underwear की डिमांड, क्‍या पैड लगाने के झंझट से मिल जाएगी छुट्टी?
सांकेतिक फोटो

Women Health: आजकल महिलाओं में पीरिएड Underwear की डिमांड खूब बढ़ रही है. हालांकि बहुत ही कम महिलाओं के इसके बारे में जानकारी है. इसे पहनकर महिलाएं पीरिएड के दौरान कम्फर्टेबल रह सकती है. अब महिलाओं के मन में सवाल उठेगा कि इसको इस्तेमाल करने से हर महीन पैड लगाने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. आइए पीरिएड अंडरवियर के बारे में सब जानने की कोशिश करते हैं कि ये अंडरवियर कैसे काम करती है और ये महिलाओं के लिए कितनी सेफ है.

कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने के बाद खाने में शामिल करें ये आहार, नहीं होंगे कोई साइड इफेक्ट्स

क्या होती है पीरिएड अंडरवियर ?
ऐसा अंडरवियर, जिसे महिलाएं पीरियड के समय पहन सकती हैं. दुनिया भर की महिलाएं इसे काफी पसंद कर रही हैं. वजह ये है कि यह पीरियड के समय महिलाओं के लिए बहुत ही सुविधाजनक है. पीरियड अंडरवियर को ऐसा बनाया जाता है कि जब महिलाओं को पीरियड हो तो वो पैड को उसमें लगा सकें. हालांकि ये थोड़ा महंगा होता है.

ऐसे करता है काम
पीरियड अंडरवियर लिक्विड फ्लो को अवशोषित कर लेता है. वैसे तो यह पीरियड के लिए ही बनायी गयी है लेकिन कुछ देशों में इसका उपयोग वो महिलाएं भी करती है जिनका यूरिन अपने आप निकल जाता है. वैसे गर्मी के मौसम में गीलेपन से बचने के लिए भी इसका उपयोग होने लगा है. पीरियड अंडरवियर, पैड, टैम्‍पोन और मेंस्ट्रुअल कप की तरह काम करता है. 

पीरिएड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगी राहत

 कैसे करते हैं इस्तेमाल?
पीरियड अंडरवियर में उपयोग होने वाला कपड़ा बहुत ही सॉफ्ट होता है. Period Underwear को ऐसे बनाया जाता है कि उसमें एक पैड पहले से लगा होता है और जरूरत पड़ने पर अलग से पैड लगाने की सुविधा होती है जिसे स्ट्रिप की मदद से होल्ड किया जा सकता है. 

आम अंडरवियर की तरह भी पहन सकते हैं

पीरियड अंडरवियर उन महिलाओं के लिए भी बहुत खास होता है जिनके पीरियड का फ्लो बहुत तेज या अधिक होता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार पैड की तुलना में पीरियड अंडरवियर का इस्तेमाल आसान व फायदेमंद है. पीरियड अगर आपका हल्का और सामान्य आता है तो आप इस सामान्य अंडरवियर की तरह पहन सकती हैं. पीरियड अगर आपका बहुत तेज है तो पीरियड अंडरवियर के साथ मिलने वाले पैड को भी लगा सकती हैं.  इसमें आम अंडरवियर की तरह PAD के इधर-ऊधर होने का डर नहीं रहता.

रोज सुबह उठकर पीएं सौंफ का पानी, गारंटीड कम हो जाएगा वजन, जानिए पीने का सही तरीका

पीरियड की परेशानी होती है दूर
पीरियड अंडरवियर दुर्गंध (Bad Smell) की समस्या से बचाती है. ज्यादा ब्लड (Blood) आने पर भी सुरक्षित होती है. खासकर यात्रा के समय ये बहुत कारगर है. ये अंडरवियर एक डिस्पोजेबल जैसे होती है. यूज के बाद साफ करने की परेशानी नहीं उठानी पड़ती.

कैसे करें सफाई?
इसकी सबसे बड़ी खूबी है कि इस अंडरवियर को साफ करने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी. इसमें एक डिस्पोजेबल लगी होती है, जिन्हें आसानी से साफ किया जा सकता है. वही एक बार इस्तेमाल के बाद अगर इसकी अच्छी तरह से सफाई करती हैं तो उससे भी कोई परेशानी नहीं है. सफाई अच्छे से करें नहीं तो इंफेक्शन का खतरा हो सकता है. 

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

WATCH LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.