दांत निकलने के दर्द से परेशान है आपका बच्चा तो करें ये 3 काम, घर बैठे मिलेगी राहत
Advertisement

दांत निकलने के दर्द से परेशान है आपका बच्चा तो करें ये 3 काम, घर बैठे मिलेगी राहत

Milk Tooth Relief Home Remedies:  इस खबर में हम आपके लिए तीन ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जो दांत निकलने के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. जानिए उनके बारे में...

 

Milk Tooth Relief Home Remedies

Milk Tooth Relief Home Remedies: जब छोटे बच्चों के पहली बार दांत निकलते हैं जिन्हें दूध के दांत निकलना भी कहा जाता है, तो उन्हें बहुत दर्द होता है. इस दौरान बच्चे के साथ पूरा परिवार परेशान होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते है कि पहली बार दांत आने की प्रक्रिया बेहद कठिन होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दौरान दवाइयों के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से दर्द को कम कर सकते हैं. 

जब दूध के दांत आते हैं तो क्या करना चाहिए?- Milk Tooth Relief Home Remedies: 

1. बच्चे को नारियल पानी पिलाएं

जब बच्चों के दांत निकलते हैं तो दस्त की समस्या शुरू हो जाती है, जिसकी वजह से बॉडी से पानी लगातार निकलता रहता है. इसलिए बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी देना फायदेमंद साबित हो सकता है. क्योंकि नारियल पानी शरीर में पानी की कमी से बचाता है और बच्चे के थकान और कमजोरी नहीं होने देता. 

2. इस फूल का पीनी पिलाएं

दांत निकलने पर बच्चों के लिए बहुत दर्द होता है. इस दर्द से राहत दिलाने में बबूने (कैमोमाइल) का फूल फायदेमंद साबित हो सकता है. ये मसूड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाता है. आप एक कप पानी में बबूने के फूल का पाउडर डालें और पानी आधा रह जाने तक उबालें. बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में यह पानी देते रहने से दर्द कम होगा. 

3. मसूड़े पर मसाज करना फायदेमंद

दांत निकलने के दौरान बच्चों के मसूड़े पर मसाज करना चाहतिए. कहने को तो यह एक सामान्य उपचार  है, लेकिन बच्चे को आराम दिलाने में यह तरीका बेहद कारगर और उपयोगी होता है. साफ़ कॉटन के कपड़े को उंगली पर लपेटकर बच्चे के मसूड़ों पर हल्के से दबाते हुए मसाज करें. इससे दर्द में आराम मिलेगा.

Healthy Running Tips: गर्मियों में रनिंग करते वक्त महिलाएं फॉलो करें ये 4 टिप्स, मिलेगा पूरा फायदा

 

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news