Healthy Running Tips: गर्मियों में रनिंग करते वक्त महिलाएं फॉलो करें ये 4 टिप्स, मिलेगा पूरा फायदा
Advertisement

Healthy Running Tips: गर्मियों में रनिंग करते वक्त महिलाएं फॉलो करें ये 4 टिप्स, मिलेगा पूरा फायदा

Healthy Running Tips: इस खबर में हम आपको गर्मियों में रनिंग करते समय आपको किन-किन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, उनके बारे में बता रहे हैं...

 

Healthy Running Tips

Healthy Running Tips: फिट और स्वस्थ रहने में रनिंग आपकी पूरी मदद कर सकती है. रनिंग न केवल आपके पैरों के लिए काफी अच्छा माना जाता है, बल्कि इससे आपकी कैलोरी भी बर्न होती है और धीरे-धीरे आपकी पूरी बॉडी शेप में आ जाती है. रनिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे करने के लिए किसी फिटनेस इक्विपमेंट की जरूरत नहीं होती, इसके लिए आपमें जज्बा होना चाहिए. यह आपकी ओवर ऑल बॉडी पर काम करती है. कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिन्हें गर्मियों में रनिंग करते वक्त फॉलो करने से पूरा फायदा मिलेगा. 

रनिंग करते वक्त फॉलो करें ये 4 टिप्स- Follow these 4 tips while running

1. रनिंग के लिए समय का विशेष ध्यान रखें
अगर आप पहली बार रनिंग कर रही हैं तो आपको मौसम के मिजाज पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए. गर्मी के दिनों में  सही समय पर रनिंग करना बेहद लाभकारी है. सुबह दिन निकलने से पहले 5-7 बजे का समय और शाम को 6 बजे के बाद रनिंग करना सही माना जाता है. 

2. पानी पीते रहें
कुछ लोग जब रनिंग शुरू करते हैं तो लगातार रनिंग ही करते जाते हैं. रनिंग का सेशन पूरा होने पर वह पानी पीने पर विचार करते हैं, लेकिन अगर आप गर्मी के दिनों में रनिंग कर रही हैं तो आपके लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. हीटस्ट्रोक या डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको दौड़ने से पहले, रनिंग के बीच में और बाद में पानी पीना चाहिए. 

3. रोज रनिंग न करें
दौड़ते वक्त बॉडी का तापमान बढ़ जाता है, इसलिए गर्मी के दिनों में हर दिन रनिंग करना अच्छा विचार नहीं है. आप कोशिश करें कि सप्ताह में चार बार से अधिक रनिंग ना करें. अन्य दिन आप कोई हल्की एक्सरसाइज करें, क्योंकि ओवर रनिंग से ना केवल मसल्स पेन होगा, बल्कि इससे  चोट लगने व अन्य समस्याएं होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है.

4. सनस्क्रीन जरूर लगाएं
रनिंग करते वक्त आपकी स्किन को सूरज की किरणों से नुकसान हो सकता है. गर्मी के दिनों में इस समस्या का खतरा ज्यादा रहता है. इसलिए सनस्क्रीन लगाना और भी अधिक जरूरी हो जाता है. सनबर्न से आपकी त्वचा के कैंसर की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए रनिंग के दौरान अपनी स्किन को नजरअंदाज ना करें.

तनाव लेने से बढ़ जाता है इन 2 गंभीर बीमारियों का खतरा, ये लक्षण दिखते ही संभल जाएंगे, जानें उपाय

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Trending news