Mouth Ulcers Treatment: आपके भी मुंह में हो जाते हैं छाले तो अपना लीजिए ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत!
X

Mouth Ulcers Treatment: आपके भी मुंह में हो जाते हैं छाले तो अपना लीजिए ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत!

मुंह में छाले पड़ना काफी आम बात है, लेकिन यह बहुत ही तकलीफदेह होते हैं. जब मुंह में छाले हो जाते हैं तो खाने-पीने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

Mouth Ulcers Treatment: आपके भी मुंह में हो जाते हैं छाले तो अपना लीजिए ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत!

Mouth Ulcers Treatment: अगर आप भी मुंह में होने वाले छालों से परेशान रहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. मुंह में छाले पड़ना काफी आम बात है, लेकिन यह बहुत ही तकलीफदेह होते हैं. जब मुंह में छाले हो जाते हैं तो खाने-पीने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वैसे तो बाजार में मुंह के छालों को ठीक करने के लिए कई दवाइयां उपलब्ध हैं, लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी मुंह के छालों को दूर कर सकते हैं.

मुंह में छाले होने की वजह?
मुंह में छाले होने के पीछे कई कारण हो सके हैं. अधिक तीखा खाना या गर्म खाना, पेट की खराबी या फिर कब्ज होने पर मुंह में छाले आ सकते हैं. कुछ लोग सुपारी आदि खाने के बाद बिना कुल्ला किए रात को सो जाते हैं, ऐसा करने से भी मुंह में छाले हो जाते हैं. इसके अलावा तंबाकू, पान-मसाला और धूम्रपान भी मुंह के छालों का कारण बनते हैं. मानसिक तनाव भी एक वजह है मुंह के छालों की. 

मुंह के छालों से निजात पाने के उपाय (Remedies to get rid of mouth ulcers)

1. शहद
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, शहद मुंह के छालों के इलाज के लिए फायदेमंद है. इसके लिए शहद में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. ये मुंह के छाले को ठीक करने में मदद करता है.

2. नारियल का तेल
नारियल का तेल में एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों के साथ-साथ एंटी- इंफ्लेमेटरी गुणों होते हैं. ये दर्द से तुरंत राहत देता है. डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि इसे प्रभावित जगहों पर दिन में कई बार लगा सकते हैं.

3. एलोवेरा जूस
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, एलोवेरा का रस नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने पर मुंह में होने वाले दर्द को कम कर सकता है. मुंह के छालों से राहत पाने के लिए एलोवेरा के रस को दिन में दो बार प्रभावित जगह पर लगाएं.

4. तुलसी के पत्ते
औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी मुंह के छालों को प्रभावी ढंग से ठीक करने का काम करती है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. मुंह के छालों के दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों को चबाकर गर्म पानी से दिन में दो बार कुल्ला करें.

ये भी पढ़ें; Tips For Soft Skin: त्वचा को मुलायम बना देंगे यह 3 उपाय, चमकने लगेगा चेहरा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news