Immunity Booster Kadha: कोरोना से बचाने के साथ ही संक्रमण से जल्दी उबरने में मदद करेगा मुलेठी का काढ़ा, हैं और भी कई फायदे
Advertisement

Immunity Booster Kadha: कोरोना से बचाने के साथ ही संक्रमण से जल्दी उबरने में मदद करेगा मुलेठी का काढ़ा, हैं और भी कई फायदे

अगर हमारी इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की ताकत मजबूत है तो हमारा शरीर किसी भी तरह के वायरल हमलों से लड़ने में सक्षम होता है. ऐसे में मुलेठी हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. इसके और भी कई फायदे हैं. 

मुलेठी का काढ़ा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से बचने के लिए और अपनी Immunity यानी रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग रोजाना फल और सब्जियों के साथ ही विटामिन और मिनरल सप्लिमेंट्स (Vitamin Supplements) का सेवन कर रहे हैं. साथ ही हल्दी वाला दूध और तुलसी का काढ़ा (Tulsi Kadha) जैसे आयुर्वेदिक उपाय भी अपनाए जा रहे हैं. ऐसे में हम आपको नेचुरल हर्ब मुलेठी से बनने वाले एक ऐसे काढ़े के बारे में बता रहे हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) बनाने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

  1. इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है ये काढ़ा
  2. मुलेठी का काढ़ा सेहत के लिए कई तरह से है फायदेमंद
  3. आर्थराइटिस और कफ में भी मुलेठी का होता है इस्तेमाल

आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल होती है मुलेठी

कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक और प्रोटीन से भरपूर मुलेठी (Mulethi) एक ऐसी जड़ी बूड़ी है जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूप में किया जाता है. कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है मुलेठी. ऐसे में अगर आप रोजाना खाली पेट मुलेठी का काढ़ा पीना शुरू कर दें तो यह आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है.  

ये भी पढ़ें- खांसी और गले में खराश हो तो सीरप नहीं, शहद का करें यूज, हैं फायदे ही फायदे

कैसे बनाएं मुलेठी का काढ़ा

एक गिलास पानी में  6-7 काली मिर्च को कूटकर या पीसकर डालिए. फिर इसमें एक टुकड़ा मुलेठी डालें. फिर तुलसी के 7-8 पत्तों (Tulsi leaves) को डाल दें. इसके बाद अदरक (Ginger) का एक टुकड़ा लेकर कद्दूकस कर इस पानी में डालें और इसे धीमी आंच पर उबलने दें. जब ये उबलकर आधा रह जाए तब इसमें चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डाल दें और दो-तीन उबाल आने दें. इसके बाद एक कप में छान लें और शहद मिलाकर पीएं. मुलेठी के इस काढ़े को सुबह पीने से ज्यादा फायदा होता है. 

ये भी पढ़ें- आपकी खांसी सामान्य जुकाम है या फिर कोरोना वायरस, ऐसे करें पहचान

मुलेठी का काढ़ा पीने के फायदे

- मुलेठी का यह काढ़ा कोरोना वायरस से बचने में तो मदद करता ही है, साथ ही यह कोरोना से संक्रमित मरीजों की रिकवरी प्रक्रिया को भी तेज (Speeds up recovery) करने में मदद करता है.

- मुलेठी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो आर्थराइटिस (Arthritis) की वजह से होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. आर्थराइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद है मुलेठी की चाय या मुलेठी का काढ़ा.

- मुलेठी को गले में कफ (Cough) होने पर भी काफी फायदेमंद माना जाता है. कफ की शिकायत होने पर मुलेठी के चुर्ण को शहद के साथ इस्तेमाल करने या मुलेठी का काढ़ा पीने से फायदा हो सकता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV -
 

Trending news