Multani Mitti Face Pack : बारिश के मौसम में इस तरह चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी, ग्लो रहेगा बरकरार, खत्म होंगी ये skin problem

Multani Mitti Face Pack : मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए पूरी तरह सुरक्षित है और नेचुरल है. इसका प्रयोग अगर हम फेस मास्‍क (Face Mask) के रूप में करें तो बरसात में स्किन की कई समस्‍याओं को दूर रख सकेंगे.

Multani Mitti Face Pack : बारिश के मौसम में इस तरह चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी, ग्लो रहेगा बरकरार, खत्म होंगी ये skin problem
सांकेतिक तस्वीर

Multani Mitti Face Pack : पूरे देश में मानसून सक्रिय है और झमाझम का बारिश का दौर जारी है. बरसात (Monsoon) आते ही सर्दी-जुकाम, फीवर और वायरल इंफेक्शन होने लगते हैं. इस मौसम में चेहरे पर पिंपल्‍स, एक्‍ने आदि की समस्‍या भी शुरू हो जाती है. कई बार चेहरे के टीजोन श्र(face tone) पर हर वक्‍त चिपचिपाहट हमें इरिटेट करती है इनकी वजह से चेहरे पर ब्‍लैक और वाइट हेड्स भी नजर आने लगते हैं. 

बारिश के मौसम (rainy season) में आप मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक (Multani Mitti Face Pack ) से अपने चेहरे का खास ख्याल रख सकती हैं. मुल्तानी मिट्टी एक नेचुरल इनग्रेडिएंट है, जो न केवल आपकी त्वचा को ग्लोइंग और रैडिएंट बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि आपके पोर्स से निकलने वाले एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को भी सोखकर बाहर निकालने का काम करता है. 
 
चेहरे पर इस तरह लगाएं मुल्तानी मिट्टी (Apply multani mitti on face like this)

1. एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक (Aloe Vera and Multani Mitti Face Pack)

आपकी त्वचा बहुत ज्यादा खराब हो गई है तो आप एलोवेरा के साथ मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें. सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं, गुलाब जल मिलाएं और पेस्‍ट बनाएं. तैयार हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इस दौरान आप अपनी आंखों पर खीरे के स्लाइस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें और बाद में मॉइस्चराइजर लगाएं. इससे चेहरे पर निखार आएगा.

2. मुल्तानी मिट्टी, हल्दी और दही का फेस पैक (Multani Mitti, Turmeric and Yogurt Face Pack)

अगर आप एक ग्लोइंग त्वचा पाना चाहती हैं तो हल्दी और दही के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकती हैं. 
ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए आपको  2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी को 1 टेबलस्पून दही और चुटकी भर हल्दी के साथ मिला ना होगा. इन चीजों चीजों को एक कटोरी में मिक्स करने के बाद रखें और अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद आप गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और मॉश्‍चराइजर लगा लें. इससे चेहरे पर ग्लो बना रहेगा. 

 3. आलू का रस और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक (Potato juice and multani mitti face pack)

मुल्‍तानी मिट्टी तो एक नेचुरल सोर्स है, जबकि आलू का रस भी प्राकृतिक रूप से त्वचा को ग्‍लोइंग बनाता है.  इसके लिए आप एक आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें औैर कद्दूकस किए हुए आलू को मलमल के कपड़े से पकड़ कर उसका सारा पानी निचोड़ लें. अब इस जूस में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और इसे मिक्स करें. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इसमें विटामिन ई तेल मिला सकते हैं.  अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्‍छी तरह अप्‍लाई करें और 8 से 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें.  इसके बाद टोनर और मॉइस्चराइजर अप्‍लाई करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें;  Benefits of Honey in Monsoon: बारिश के मौसम में इस वक्त करें शहद का सेवन, मिलेंगे 10 जबरदस्त लाभ

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.