close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गले के कैंसर के लिए नई दवा की खोज

ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने गले के कैंसर के इलाज के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल की है और माना जा रहा है कि बीते 30 वर्षो के दौरान यह सबसे बड़ी खोज साबित हो सकती है।

मेलबॉर्न: ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने गले के कैंसर के इलाज के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल की है और माना जा रहा है कि बीते 30 वर्षो के दौरान यह सबसे बड़ी खोज साबित हो सकती है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मेलबॉर्न के पीटर मैक्कुलम कैंसर सेंटर के शोधकर्ताओं ने अंडाशय के कैंसर के इलाज के लिए स्वीडन में विकसित एक दवा का परीक्षण गले के कैंसर के मरीज पर किया।

मुख्य शोधकर्ता प्रोफेसर वायने फिलिप्स ने कहा कि दवा से न सिर्फ गले के ट्यूमर की वृद्धि रुकी, बल्कि मरीज को दी जाने वाली कीमोथेरेपी पहले से अधिक प्रभावी हो गई। फिलिप्स का मानना है कि यह परिणाम बीते तीन दशक के दौरान कैंसर के इलाज में सबसे बड़ी सफलता है।

उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) से शुक्रवार को कहा, गले के कैंसर के लिए हम जो मूलभूत इलाज करते हैं, उसमें 30 वर्षो में कोई बदलाव नहीं हुआ है। फिलिप्स ने कहा, यह पूरी तरह एक नया दृष्टिकोण है, जिससे हमें उम्मीद है कि वह प्रभावी होगा। दवा का परीक्षण अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है।