महिलाओं के काम की खबर: लंबे समय तक रहोगे जवां और दिखोगे खूबसूरत, बस इन 3 चीजों का शुरू कर दें सेवन

हम आपको तीन ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन आपको लंवे समय तक जवां रखेगा और चेहरे पर खूबसूरती बरकरार रहेगा. 

महिलाओं के काम की खबर: लंबे समय तक रहोगे जवां और दिखोगे खूबसूरत, बस इन 3 चीजों का शुरू कर दें सेवन
डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: हमेशा अच्छा दिखना और जवां रहना कौन नहीं चाहता. खासकर महिलाएं चाहती हैं कि वह लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखाई दें. इसके लिए वह तरह-तरह के उपाय अपनाने की कोशिश भी करती हैं, लेकिन कहा जाता है कि खूबसूरती अंदर से आती है. मतलतब खान-पान का असर आपकी सेहत और चेहरे पर साफ दिखाई देता है. 

हमेशा जवां दिखने के लिए आपको अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों को जरूर शामिल करना चाहिए. इस खबर में हम आपको तीन ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन आपको लंवे समय तक जवां रखेगा और चेहरे पर खूबसूरती बरकरार रहेगा. 

1. नींबू का सेवन करें
लंबे समय तक जवां दिखने के लिए आप नींबू का सेवन कीजिए. आप सुबह-सुबह पानी या स्‍प्राउट्स में आधे नींबू का रस ले सकते हैं. आप चाहे तो दिनभर में लिए जाने वाले सलाद में इसे ले सकती हैं. क्योंकि नींबू में बहुत सारा विटामिन सी पाया जाता है, जो त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है. इसके सेवन से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे भी ठीक हो जाते हैं. 

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि नींबू के पानी को पिछले कुछ समय से सौंदर्य और हेल्‍थ के चमत्कार के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि कुछ लोगों का मानना है कि सुबह इसे खाली पेट पीने से शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है, जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है और समान रूप से जवां दिखती है.

2. अखरोट का सेवन करें
लंबे समय तक जवां दिखने के लिए आप अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर सकती हैं. क्योंकि अखरोट भी बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, यही वजह है कि इसे त्‍वचा का सुपरफूड कहा जाता है. अखरोट आपके शरीर के लिए सबसे जरूरी ओमेगा -3 फैट देता है. आपको आश्चर्य होगा कि अखरोट में आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्‍छा ओमेगा -3 होता है, ये फैट आपकी त्वचा की स्किन कोशिका झिल्ली को मजबूत करके और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, और साथ ही नमी और पोषक तत्वों में बंद रहता है जो आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाए रखते हैं. 

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अखरोट त्वचा को पोषण और मॉइश्चराइज़ करते रहते हैं और लंबे समय तक मुंहासे से बचाव करते हैं. अगर आपको पिंपल्‍स की समस्‍या है और आप बेदाग चेहरा चाहती हैं, तो अखरोट का सेवन शुरू कर दें. आपको रोजाना कम से कम एक अखरोट खाना चाहिए. यह सूर्य की हानिकारकर किरणों से त्‍वचा की रक्षा करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद ओमेगा-6 फैटी एसिड, जिंक और विटामिन्‍स के कारण इसे डाइट में शामिल करने से त्‍वचा के साथ-साथ बाल भी सॉफ्ट और शाइनी दिखाई देते हैं.

3. शकरकंद का सेवन करें
लंबे समय तक जवां दिखने के लिए नींबू, अखरोट के अलावा आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं. 
इस सुपरफूड में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो हमारे बाल, त्‍वचा और नाखूनों को पोषण देने का काम करता है. इसके साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई और के पाया जाता है जो हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है. हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्‍स हमें बुढ़ापे की ओर लेकर जाते हैं, लेकिन अगर हम शकरकंद का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट इस पर रोक लगाने में मदद करते हैं. 

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि शकरकंद हमारी स्किन को डैमेज होने से बचाता है और बालों को हेल्‍दी रखता है.विटामिन सी से भरपूर शकरकंद कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं. हाल ही में किए गए एक शोध में पाया गया है कि जो लोग 3 साल तक रोजाना 4 मिलीग्राम (लगभग 1/2 छोटा शकरकंद) खाते हैं, उनकी झुर्रियां 11 प्रतिशत तक कम हो जाती हैं.

इस बात का रखें ख्याल
इन तीनों चीजों को आपको सालभर अपनी डाइट में शामिल करना होगा. यह न केवल हमारी स्किन के लिए अच्‍छी होती हैं, बल्कि बालों और हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छी होती हैं.

ये भी पढ़ें: Health Benefits Of White Onion: गर्मियों में पुरुष करें सफेद प्याज का सेवन, फायदे चौंका देंगे!

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन चीजों का सेवन आप डॉक्टर या फिर हेल्थ विशेषज्ञ की देखरेख में ही करें.

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.