Orange Benefits: गर्मियों में चेहरे पर लाना है ग्लो तो इस वक्त खाएं संतरा, इम्युनिटी भी होगी बूस्ट, जानें 5 चमत्कारिक फायदे
Advertisement
trendingNow11164250

Orange Benefits: गर्मियों में चेहरे पर लाना है ग्लो तो इस वक्त खाएं संतरा, इम्युनिटी भी होगी बूस्ट, जानें 5 चमत्कारिक फायदे

Orange Benefits: इस वक्त हम कोरोना महामारी के दौर से जूझ रहे हैं. कोरोना और गर्मी से बचने के लिए शरीर की इम्युनिटी मजबूत करने के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद हो सकता है.  यह फल इम्यूनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी (Vitamin C) सहित कई पोषक तत्वों से भरा हुआ है.

 

Orange Benefits

Orange Benefits: हम आपके लिए लेकर आए हैं संतरा के फायदे. गर्मियों में शरीर को एनर्जी से भरपूर बनाए रखने के लिए फलों का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. संतरा एक ऐसा फल है जो न सिर्फ गर्मी के मौसम में आपको ठंडा रखेगा बल्कि शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत करेगा. संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन A, B, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

संतरे को खाने से डायटरी फायबर मिलता है जो इन हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में मददगार होता है.  गर्मियों के मौसम में संतरा खाना फायदेमंद होता है.. आइए उनके बारे में विस्तार से जानते हैं...

संतरा से मिलने वाले फायदे

इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ वजन कम करता है संतरा
संतरा नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो इम्युनिटी बढ़ाता है. ये खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है. खास बात ये है कि संतरे में उच्च फाइबर और विटामिन C पाया जाता है. इसे खाने से जल्दी से भूख नहीं लगती है, जिससे वजन नहीं बढ़ता है.

2. हड्डियों को मजबूत बनाता है संतरा
हड्डियों की सेहत के लिए संतरा बेहद फायदेमंद है. ये विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्त्रोत भी है, जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है. यह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

3. त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है संतरा
संतरे में मौजूद विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है, जो त्वचा की शक्ति और घाव भरने में सुधार करके त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. इसलिए सर्दियों में संतरा खाने की सलाह दी जाती है.

4. हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करता है संतरा
संतरे में विभिन्न पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसकी बड़ी खूबी यह है कि इसमें कैलोरीज काफी कम होती है. किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है. इसके साथ इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है जो इन हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में सहायक होता है.

5. आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है संतरा
आंखों की सेहत के लिए भी संतरा बेहद फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. साथ ही मैक्यूलर डीजनरेशन को कम करता है. इससे आपकी आंखों लंबे समय तक स्वस्थ रहती हैं.

इस समय करें संतरे का सेवन
आप नाश्ते के साथ या स्नैक के रूप में संतरे का काफी उपयोग किया जाता है. 

Hair Care Tips: बालों को जड़ से मजबूत बनाकर ग्रोथ बढ़ाती है मेथी, White hair से भी मिलेगा छुटकारा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news