Corona vaccine लगने के बाद HIV Positive आई लोगों की रिपोर्ट, इस देश ने कैंसिल किया बड़ा आर्डर

कोरोना की इस वैक्सीन (Corona Vaccine) को जिन लोगों ने लगवाया, उनका HIV टेस्ट फाल्स पॉजिटिव आया है. इन लोगों में HIV का संक्रमण नही हुआ है लेकिन इनकी HIV टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है. इसको देखते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) के स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन निर्माता कंपनी को दिया ऑर्डर कैंसल कर दिया है. 

Corona vaccine लगने के बाद  HIV Positive आई लोगों की रिपोर्ट, इस देश ने कैंसिल किया बड़ा आर्डर

नई दिल्ली: दुनिया को अपनी पहली कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) मिल चुकी है. कई देशों नें अपने लोगों पर वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी भी दे दी है. भारत को भी जल्द ही कोरोना की वैक्सीन मिल सकती है. इस बीच वैक्सीन को लेकर एक ऐसी खबर आई है जो न सिर्फ आपको चौंका सकती है बल्कि डरा भी सकती है. ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वैक्सीन लेने वाले लोगों की एचआईवी (HIV) रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

HIV रिपोर्ट पॉजिटिव लेकिन लोगों में संत्रमण नहीं 

न्यूयार्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक ये वैक्सीन (Corona vaccine) यूनिवर्सिटी ऑफ क्वीन्सलैंड (University of Queensland) और एक स्थानीय बायोटेक कंपनी सीएसएल लिमिटेड ने बनाई है. वैक्सीन लगवाने वाले लोगों का HIV टेस्ट फाल्स पॉजिटिव आया है. यानी लोगों को HIV संक्रमण नहीं है लेकिन फिर भी उनका टेस्ट पॉजिटिव आ रहा है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कंपनी को दिए गए 51 मिलियन डोज का ऑर्डर कैंसल कर दिया है.

क्यों आ रहा है HIV पॉजिटिव?

वैक्सीन में HIV प्रोटीन के छोटे कणों का इस्तेमाल किया गया है. ये प्रोटीन वैक्सीन को स्थिर करती है. इस वजह से कुछ मरीजों में HIV प्रोटीन के इन कणों की ऐंटीबॉडी बन गई है, जिससे उनका HIV टेस्ट फाल्स पॉजिटिव आ रहा है. वैक्सीन (Corona vaccine) से HIV के संक्रमण का कोई खतरा नहीं है.

ये भी पढ़ें: Coronavirus Vaccine लगवाने पर हो सकती है खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत जैसे परेशानी- Pfizer

कोरोना के खिलाफ कारगर है वैक्सीन

216 लोगों पर हुए इस वैक्सीन (Corona vaccine) के ट्रायल में ये वैक्सीन कोरोना के खिलाफ कारगर साबित हु्ई. इससे कोरोना के खिलाफ इम्यून सिस्टम रेसपांस भी देखने को मिला, लेकिन  कुछ वालंटीयर्स का HIV  टेस्ट गलती से पॉसिटिव आया है. इन लोगों में HIV का संक्रमण नहीं है.अधिकारियों का कहना है कि इससे लोगों में अविश्वास पैदा होगा. इस्लिए इसके ऑर्डर को कैंसल कर दिया गया है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.