भोजन निगलने की समस्या से छुटकारा दिलाएगा POEM, अचलासिया के मरीजों के लिए नई उम्मीद
Advertisement
trendingNow12317710

भोजन निगलने की समस्या से छुटकारा दिलाएगा POEM, अचलासिया के मरीजों के लिए नई उम्मीद

क्या आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है कि खाना आपके गले में अटक गया है और नीचे नहीं जा रहा है? यह निगलने में तकलीफ (dysphagia) का लक्षण हो सकता है.

भोजन निगलने की समस्या से छुटकारा दिलाएगा POEM, अचलासिया के मरीजों के लिए नई उम्मीद

खाना निगलने में परेशानी होना एक आम समस्या है, लेकिन कभी-कभी यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. अगर आपको यह समस्या लगातार बनी रहती है, तो यह अचलासिया (Achalasia) नामक बीमारी का लक्षण हो सकता है. अचलासिया में, लोअर एसोफिजिअल स्फिन्कटर (LES) नामक मसल्स ठीक से काम नहीं करती, जिससे खाने को पेट तक पहुंचने में परेशानी होती है.

दिल्ली स्थित लिवर, जीआई और एंडोस्कोपी क्लिनिक के निदेशक गैस्ट्रोक्यूर डॉ. कपिल शर्मा ने बताया कि अगर आप अचलासिया से पीड़ित हैं और अन्य उपचारों जैसे न्यूमेटिक डिलेशन, बोटुलिनम टॉक्सिन इंजेक्शन या दवाइयां आपके लिए कारगर साबित नहीं हो रहीं, तो  Per-Oral Endoscopic Myotomy (POEM) आपके लिए एक उम्मीद बन सकती है.

POEM क्या है?
POEM एक नया और कम रिस्क वाला एंडोस्कोपिक प्रक्रिया है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से अचलासिया के इलाज के लिए किया जाता है. इस प्रक्रिया में, मुंह के रास्ते एक लचीली ट्यूब (एंडोस्कोप) को अन्नप्रणाली (esophagus) में डाला जाता है और फिर लोअर एसोफिजिअल स्फिन्कटर मसल्स को काटकर उसे कमजोर कर दिया जाता है. इससे भोजन को आसानी से पेट तक पहुंचने में मदद मिलती है.

POEM किन मरीजों के लिए फायदेमंद है?
* जिन मरीजों को अचलासिया है और अन्य उपचार कारगर नहीं हुए हैं.
* अचलासिया के सभी प्रकारों के लिए POEM प्रभावी है, लेकिन यह टाइप III अचलासिया में विशेष रूप से फायदेमंद है, जहां सर्जरी भी काम नहीं करती.
* अन्य एसोफैगल मोटिलिटी डिसऑर्डर से पीड़ित मरीज भी POEM के लिए उपयुक्त हो सकते हैंय
* जो मरीज गंभीर रूप से निगलने में कठिनाई (dysphagia), भोजन का वापस मुंह में आना (regurgitation) और सीने में दर्द जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, वे POEM के लिए उपयुक्त उम्मीदवार हो सकते हैं.
* अचलासिया कार्डिया के साथ ग्रासनली में डायवर्टीक्यूला या पहले की ग्रासनली की सर्जरी वाले रोगी भी POEM के लिए विचार किए जा सकते हैं.

इलाज कराने से पहले क्या करें?
यह महत्वपूर्ण है कि मरीज POEM प्रक्रिया, इसके रिस्क, फायदे और ऑप्शन को समझे और पूरी जानकारी के साथ इलाज कराने की सहमति दे. इसमें संभावित जटिलताओं जैसे कि छेद (perforation), संक्रमण और गैस्ट्रोओसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) को समझना शामिल है.

अगर आप या आपका कोई जानने वाला भोजन निगलने में परेशानी का सामना कर रहा है और उसे एसोफैगल मोटिलिटी डिसऑर्डर का पता चला है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप किसी ऐसे सीनियर गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट से संपर्क करें जो तीसरे स्पेस एंडोस्कोपी में विशेषज्ञ हो. वे  आपको बताएंगे कि POEM आपके लिए उपयुक्त इलाज विकल्प है या नहीं.

Trending news