Advertisement
trendingPhotos1784973
photoDetails1hindi

Weight Loss Exercise: पेट की चर्बी और वजन घटाने के लिए 10 आसान एक्सरसाइज

क्या आपकी पसंदीदा जींस अब आप पर ठीक से नहीं बैठती हैं? अपने वजन की बढ़ती हुई दृष्टि से आपको बहुत निराशाजनकता महसूस हो सकती है. लेकिन क्या आपको यह जानने की एहसास है कि केवल जिम जाना या योग करना पर्याप्त नहीं होता है?

जंपिंग जैक और हाई नीज

1/5
जंपिंग जैक और हाई नीज

जंपिंग जैक: अपने पैरों को एक साथ और हाथों को बगल में रखकर शुरुआत करें. अपने पैरों को चौड़ा करके और अपनी बाहों को ऊपर उठाकर कूदें. फिर कूदें और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं. ऐसा लगातार 25-30 काउंट तक करें.

हाई नीज: सीधे खड़े होकर दोनों पैरों को पास रखें और हाथ शरीर के किनारे पर. अब दाएं घुटने को 90 डिग्री के कोन पर मोड़कर पैर को ऊपर उठाना है. इसके बाद, घुटने को छाती के पास लेकर आना है. इसी प्रक्रिया को दूसरे पैर और हाथ से भी दोहराना है. इस तरह से दोनों पैरों को तेजी से ऊपर-नीचे करना है.

माउंटेन क्लाइम्बर्स और बाइसिकल क्रंच

2/5
माउंटेन क्लाइम्बर्स और बाइसिकल क्रंच

माउंटेन क्लाइम्बर्स: हाथों को सीधे अपने कंधों के नीचे रखें और उंची प्लैंक स्थिति में आएं. बारी-बारी से आपके घुटनों को छाती की ओर लाएं, जैसे कि आप पहाड़ चढ़ रहे हों.

बाइसिकल क्रंच: पीठ पर लेटें और हाथों को सिर के पीछे रखें. अब सिर को पकड़े हुए अपनी एल्बोज को विपरीत घुटनों से टच करने की कोशिश करें. अब सांस छोड़ते हुए इसी क्रम को दूसरी ओर से दोहराएं. अपर बॉडी को उतना ही उठाएं कि आपकी कोहनी विपरीत घुटने को छू सके.

प्लैंक और रशियन ट्विस्ट

3/5
प्लैंक और रशियन ट्विस्ट

प्लैंक: एक पुश-अप स्थिति में शुरू करें, फिर अपने कोहनीयों को कंधों के नीचे रखें. इस स्थिति को बनाए रखें, अपने शरीर को सीधी रेखा में रखें.

रशियन ट्विस्ट: जमीन पर बैठें, घुटने मोड़ें और पैरों को जमीन पर रखें. थोड़ा सा पीछे झुकें और पैरों को उठाएं. अपने टोर्स को दाईं ओर और बाईं ओर घुमाएं.

स्क्वाट्स और लंजेस

4/5
स्क्वाट्स और लंजेस

पैरों को कंधों की चौड़ाई के बराबर रखें. घुटने मोड़ें और अपने हिप्स को झुकाएं, जैसे कि कुर्सी में बैठ रहे हो. फिर मुख्य स्थिति में लौटें.

लंजेस: पैरों को हिप-विड्थ के बराबर रखें. एक पैर के साथ एक कदम आगे बढ़ें, दोनों घुटने झुका लें जब तक कि आपकी पीठ का घुटने के बहुत करीब न हो जाए. वापस उठें और दूसरी टांग के साथ दोहराएं.

पैर उठाना और जॉगिंग

5/5
पैर उठाना और जॉगिंग

पैर उठाना: अपनी पीठ के बल लेटें और अपने हाथों को बगल में रखें. दोनों पैरों को जमीन से तब तक उठाएं जब तक वे जमीन से 90 डिग्री का कोंण न बन जाए. जमीन को छुए बिना पैरों को धीरे-धीरे वापस नीचे लाएं.

जॉगिंग: बस सुबह तेज गति से चलना या जॉगिंग करना कैलोरी बर्न में मदद कर सकता है और वजन घटाने में योगदान दे सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़