Advertisement
trendingPhotos800478
photoDetails1hindi

Workout में हो रही है थकान, तो इन 6 Exercises से करें अपने Stamina को मजबूत

लंबे समय तक एक्सरसाइज (Exercise) न करने के बाद आप अपनी वर्कआउट (Workout) रूटीन को एकदम से नहीं शुरू कर सकते. स्टैमिना (Stamina) वीक (Weak) होने की वजह से बहुत जल्दी थकावट होती है और हमारा शरीर लगातार हमें बताता रहता है कि हमारा स्वास्थ्य ठीक नहीं है. 

एरोबिक्स (Aerobics)

1/6
एरोबिक्स (Aerobics)

इससे आपका स्टैमिना बूस्ट होगा और आप थकान महसूस नहीं करेंगे. इसके लिए इंटरनेट पर ढेरों वीडियो हैं लेकिन आप चाहें कोई भी वीडियो चुनें, ये ध्यान रखें कि इसे एक घंटे तक जरूर करें.

बेसिक स्टेपर्स (Basic steppers)

2/6
बेसिक स्टेपर्स (Basic steppers)

ये भी स्टैमिना को बेहतर करने का एक साधारण तरीका है. इसमें आपको स्टेप्स पर चढ़ना और उतरना होता है. अगर घर पर आपके पास स्टेपर नहीं है तो आप सीढ़ियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. स्पीड और ब्रीदिंग इसमें सबसे महत्वपूर्ण है. तो इन दोनों बातों का ध्यान रखें.  दोनों पैरों के लिए 500 स्टेप्स ये लक्ष्य रखें.

अनुलोम विलोम (Anulom Vilom)

3/6
अनुलोम विलोम (Anulom Vilom)

ये स्टैमिना को बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका है. आपका स्टैमिना काफी हद तक ब्रीदिंग टेक्नीक पर निर्भर करता है और सांसों के लिए इससे अच्छी एक्सरसाइज नहीं हो सकती. अनुलोम विलोम की मदद से आपको अपने फेफड़ों को Fresh oxygen पहुंचाने में मदद मिलती है और ये कैलोरी बर्न करने में मददगार होता है. 

प्लैंक (Plank)

4/6
प्लैंक (Plank)

प्लैंक्स सबसे बेहतर तरीका है जिसके जरिए आप ये मालूम कर सकते हैं कि आपका स्टैमिना कितना अच्छा और कितना खराब है. इसके लिए आप फोरआर्म प्लैंक, स्ट्रैट आर्म प्लैंक और साइड प्लैंक कर सकते हैं. रोजाना 8 से 10 प्लैंक करें.

वाॅल सिट (Wall Sit)

5/6
वाॅल सिट (Wall Sit)

दीवार की तरफ पीठ करके सीधे खड़े हो जाएं और पीठ को दीवार से टिका दें. बैलेंस को मेंटेन करने के लिए आप अपने हाथ कमर पर, सिर पर या फिर सामने की तरफ करके रख सकते हैं. इस पोजिशन में जितनी देर तक हो सकता है रहेें. कम से कम 5 से 8 वाॅल सिट्स करें रोजाना.

माउंटेन क्लाइम्बर्स (Mountain Climbers)

6/6
माउंटेन क्लाइम्बर्स (Mountain Climbers)

अगर आप बेली फैट नहीं पेट की चर्बी से परेशान हैं तो माउंटने क्लाइबर्स आपके लिए सबसे सही एक्सरसाइज है. यह एक बहुत अच्छा कार्डियो और मांसपेशियों के लिए अच्छा एक्सरसाइज है. साथ ही स्टैमिना को भी बढ़ाता है. इसके लिए 30 सेकंड तक प्लैंक के बाद माउंटेन क्लाइम्बर्स शुरू करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़