Advertisement
photoDetails1hindi

Lemon Tea Benefits: पेट की चर्बी घटाने के साथ ही बीमारियां भी दूर रखेगी यह स्पेशल चाय

नींबू की चाय में साइट्रिक एसिड अधिक मात्रा में होता है जो शरीर को अंदर से डिटॉक्स करने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है. नींबू की चाय के और भी कई फायदे हैं. 

दूध वाली चाय की जगह पीएं नींबू की चाय

1/5
दूध वाली चाय की जगह पीएं नींबू की चाय

जी हां, गर्मी के मौसम में अपनी रेग्युलर दूध वाली चाय की जगह अगर आप नींबू वाली चाय पीना शुरू कर दें तो यह आपकी सेहत के लिए और ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. नींबू में विटामिन सी (Vitamin C) बहुत अधिक मात्रा में होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत (Strong Immunity) बनाता है. साथ ही नींबू में पोटैशियम भी होता है जो ब्लड प्रेशर के साथ ही शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करने में मदद करता है. साथ ही नींबू वाली चाय को बनाने भी बेहद आसान होता है. नींबू की चाय पीने के क्या-क्या फायदे हैं, यहां जानें.  

वेट लॉस में मदद करती है नींबू वाली चाय

2/5
वेट लॉस में मदद करती है नींबू वाली चाय

ग्रीन टी की ही तरह लेमन टी भी वजन घटाने में मदद करती है (Helps in weight loss). बहुत से लोगों को आपने वजन घटाने के इरादे से सुबह खाली पेट नींबू पानी पीते देखा होगा. ऐसे में अगर आप अपनी रेग्युलर चाय की जगह नींबू वाली चाय पीना शुरू कर दें तो वेट कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इसका कारण ये है कि नींबू में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है, साथ ही नींबू शरीर में वसा यानी फैट को भी कम करने में मदद करता है. इससे वजन घटाना आसान हो जाता है.

शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार

3/5
शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार

नींबू में साइट्रिक एसिड अधिक मात्रा में होता है जो लीवर की सफाई (Liver cleanse) करने में मदद करता है. सुबह खाली पेट नींबू की चाय पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स यानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है जिससे शरीर अंदर से अच्छी तरह से साफ और डिटॉक्स (Body detox) हो जाता है.

 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है नींबू की चाय

4/5
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है नींबू की चाय

ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Blood pressure control) करने में भी मददगार है नींबू की चाय इसलिए बीपी के मरीजों को दूध वाली चाय की जगह लेमन टी ही पीनी चाहिए. इसका कारण ये है कि नींबू में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो ब्लड वेसल्स यानी रक्त वाहिकाओं को शांत और रिलैक्स करने में मदद करता है जिससे बीपी कंट्रोल में रहता है.

सर्दी-जुकाम और फ्लू से भी बचाती है नींबू की चाय

5/5
सर्दी-जुकाम और फ्लू से भी बचाती है नींबू की चाय

विटामिन सी से भरपूर नींबू की चाय बीमारियों से लड़ने की क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती है जिससे सर्दी-जुकाम और फ्लू (Common cold and flu) के लक्षण कम हो जाते हैं. आप चाहें तो नींबू की चाय में थोड़ी सी अदरक भी डाल सकते हैं. इससे चाय के फायदे और बढ़ जाएंगे.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़