Advertisement
trendingPhotos785085
photoDetails1hindi

कान की मालिश के बड़े फायदे, तनाव-सिरदर्द को कम करने के साथ कई समस्याओं में मददगार

कान की मालिश के हम आपको कई दूसरे फायदों के बारे में बताएंगे. कान के लोब या उपास्थि को रगड़ना, दबाना या घुमाना, खींचना, एक सुखद प्रभाव डालता है.

मांसपेशियों का दर्द कम करने में मददगार

1/6
मांसपेशियों का दर्द कम करने में मददगार

कान की लोब को धीरे से रगड़ना और खींचना बहुत लाभदायक है. इससे बहुत सारे नर्व उत्तेजित होते हैं, जो एंडोर्फिन रिलीज करने में मदद करते हैं. जिससे हम अच्छा फील करते हैं और दर्द से राहत देने में मददगार होता है। मालिश से रक्त संचार में भी सुधार होता है.

सिरदर्द और माइग्रेन से राहत

2/6
सिरदर्द और माइग्रेन से राहत

कान की मसाज सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिला सकती है. यह एक सरल और प्राकृतिक तरीका है, जिसे आप अपना सकते हैं.

वजन घटाने में मददगार

3/6
वजन घटाने में मददगार

हम कई तरीकों से वजन घटा सकते हैं, जैसे सही आहार, डाइटिंग, जिम और एक्सरसाइज. लेकिन कान की मसाज करने से भी वजन घटता है. कान को रगड़ने से वजन कम करने को बढ़ावा मिल सकता है.

ऊर्जावान रहता है शरीर

4/6
ऊर्जावान रहता है शरीर

जब कोई काम करते हैं, तो हम थकावट महसूस करते है, और शरीर की ऊर्जा कम लगती है. ऊर्जा कम होने से हम थका हुआ महसूस करते हैं. कान की मसाज करने से मस्तिष्क के कुछ केंद्र सक्रिय होते हैं और व्यक्ति को ऊर्जावान महसूस कराते हैं.

अनिद्रा की समस्या कम करता है

5/6
अनिद्रा की समस्या कम करता है

बेहतर नींद के लिए तनावमुक्त होना जरूरी है. कान की मसाज करने से शरीर को आराम मिलता है. अनिद्रा के इलाज के लिए यह एक प्रक्रिया हो सकती है.

तनाव में कमी

6/6
तनाव में कमी

कान की मसाज से तनाव और चिंता में कमी आती है. अगर कोई व्यक्ति तनाव, बेचैनी या चिड़चिड़ापन महसूस कर रहा है तो कान की मसाज राहत देने में मदद करेगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़