COVID Tongue: कोरोना मरीजों की 'जीभ' में उभर रहे अजीब लक्षण, ऐसे कर सकते हैं पहचान

कोरोना महामारी के मामले बढ़ने के साथ ही अब उसके नए नए लक्षण सामने आ रहे हैं. इन लक्षणों ने हेल्थ एक्सपर्ट के कान खड़े कर दिए हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 11, 2021, 17:34 PM IST

नई दिल्ली: कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत के बाद से एक साल से अधिक समय हो गया है. महामारी के एक साल बाद फिर से कोरोना वायरस के मामलों में उछाल आने के साथ ही  दुनियाभर में चिंता बढ़ गई है. कोरोनावायरस की इस लहर के साथ, विशेषज्ञों ने COVID जीभ (COVID Tongue) नामक एक अजीब लक्षण की चेतावनी दी है. यह तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण में एक सामान्य लक्षण बन रहा है.

 

1/5

लार बननी बंद हो जाती है

Saliva stops producing

कोरोना से पीड़ित कई लोग अब COVID जीभ (COVID Tongue) नाम के  एक दुर्लभ और असामान्य लक्षण का सामना कर रहे हैं. इसमें लोगों का शरीर लार का उत्पादन करने में विफल रहता है. यह लार आपके मुंह को खराब बैक्टीरिया से बचाता है. इससे आपके मुंह में सूखापन या चिपचिपाहट महसूस हो सकती है. इस लक्षण वाले लोगों को भोजन चबाने और बोलने में भी मुश्किल हो सकती है.

2/5

कोरोना के कई नए लक्षण हैं

Corona has many new symptoms

लंदन के King College के आनुवंशिक महामारी विज्ञान के विशेषज्ञ Professor Tim Spector ने कहा कि दुनिया में कोरोना संक्रमित प्रत्येक पांच में से एक व्यक्ति में ये लक्षण कम-ज्यादा मात्रा में मौजूद हैं. हालांकि ये लक्षण अभी आधिकारिक PHE लिस्ट में नहीं आ पाए हैं. ये लक्षण हैं त्वचा पर चकत्ते हो जाना, कोविड जीभ और मुंह में अजीब ढंग से छाले होना. अगर आपको सिर्फ सिरदर्द और थकान है तो भी ये कोरोना संक्रमण के नए लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतते हुए अपने घर पर रहना चाहिए. 

3/5

कोविड-19 के सबसे ज्यादा नए मामले

The most new cases of Corona

इसी बीच भारत में अब तक एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 1 लाख 52 हजार 869 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इन 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस से 839 लोगों की मौत भी हुई. इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1 करोड़ 33 लाख 58 हजार 805 हो गई है. इनमें से 11 लाख 8 हजार 87 कोरोना के एक्टिव केस हैं. 

4/5

1 करोड़ 20 लाख 81 हजार लोग ठीक हुए

1 crore 20 lakh people healed

देश में अब तक 1 करोड़ 20 लाख 81 हजार 443 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. साथ ही 1 लाख 69 हजार 275 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकारें नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन का इस्तेमाल कर रही हैं. 

5/5

राज्यों में बढ़ रही हैं पाबंदियां

Restrictions are increasing in states

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार शाम को राज्य में ऑनलाइन सर्वदलीय बैठक की थी. इस बैठक में उन्होंने राजनीतिक दलों से लॉकडाउन को लेकर सुझाव मांगे. वे अब अगले 24 घंटे में इस पर फैसला लेने वाले हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी हालात पर काबू पाने के लिए घोषणा की है कि शहर में अब मेट्रो ट्रेन और डीटीसी बसें केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाई जाएंगीं. साथ ही शादी-समारोहों में भी अधिकतम 50 लोग ही बुलाए जा सकेंगे.