Advertisement
trendingPhotos884523
photoDetails1hindi

Common Mask Mistakes: भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां, कोरोना से बचना है तो मास्क से जुड़ी ये बातें ध्यान रखें

कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि आप बाहर निकलते वक्त मास्क लगाएं. लेकिन कई लोग मास्क से जुड़ी इतनी सारी गलतियां करते हैं कि मास्क पहनने का बाद भी वह संक्रमण का शिकार हो जाते हैं.

भूल से भी न करें मास्क से जुड़ी ये गलतियां

1/6
भूल से भी न करें मास्क से जुड़ी ये गलतियां

हालांकि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो मास्क पहनते तो हैं, लेकिन उन्हें मास्क पहनने का सही तरीका और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं पता होता. इस वजह से वे कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है और मास्क पहनने के बाद भी वह संक्रमण का शिकार हो जाते हैं. मास्क लगाते वक्त कौन सी 5 गलतियां भारी पड़ सकती हैं, इस बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं.

बार-बार मास्क को छूना

2/6
बार-बार मास्क को छूना

अक्सर आपने लोगों को देखा होगा कि वह मास्क पहनने के बाद उसे बार-बार छूते रहते हैं. कभी नाक पर से तो कभी मुंह के साइड से उसे अडजस्ट करते रहते हैं. यह सबसे बड़ी गलती है. मास्क के बाहरी हिस्से पर संक्रमन फैलाने वाले वायरस हो सकते हैं इसलिए मास्क को बार-बार हाथ से न छूएं. इसके अलावा मास्क को बार-बार उतारकर दोबारा न पहनें क्योंकि अगर आपने मास्क को उतारकर ऐसी जगह पर रखा जो संक्रमित है तो उसे फिर से पहनने पर वह संक्रमण नाक और मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश कर सकता है. 

मास्क पहनने के बाद भी नाक खुली हो

3/6
मास्क पहनने के बाद भी नाक खुली हो

बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि मास्क पहनकर मुंह तो ढक लेते हैं लेकिन उनकी नाक खुली रहती है. अमेरिका के सीडीसी (सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) की मानें तो आपको ऐसा फेस मास्क पहनना चाहिए जिससे आपकी नाक, मुंह के साथ ही ठुड्डी भी अच्छी तरह से ढक जाए. मास्क फेस पर अच्छी तरह से फिट होना चाहिए ताकि साइड से कोई गैप न रहे. सही तरीके से मास्क न पहनने पर भी संक्रमण का खतरा बना रहता है.

 

मास्क पहनने से पहले और उतारने के बाद हाथ न धोना

4/6
मास्क पहनने से पहले और उतारने के बाद हाथ न धोना

अपना फेस मास्क छूने के बाद हर बार आपको अपने हाथों को धोना चाहिए. मास्क पहनने से पहले और उतारने के बाद हाथों को साबुन पानी से या फिर सैनिटाइजर से अच्छी तरह से साफ करना बेहद जरूरी है. मास्क पहनने से पहले हाथ धोने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि मास्क पर कोई संक्रमण के कण नहीं लग रहे हैं और मास्क उतारने के बाद इसलिए हाथ धोना जरूरी है ताकि मास्क पर लगे संक्रमण के कण जो आपके हाथों में लग गए होंगे उन्हें साफ किया जा सके.

मास्क को अच्छी तरह से साफ न करना

5/6
मास्क को अच्छी तरह से साफ न करना

सिर्फ मास्क पहनना काफी नहीं बल्कि साफ सुथरा मास्क पहनना जरूरी है. अगर आप डिस्पोजेबल यानी एक बार इस्तेमाल करके फेंक देने वाले मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो कोई बात नहीं. लेकिन अगर आप फैब्रिक वाले रीयूज वाले मास्क इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें गर्म पानी और डिटर्जेंट से अच्छी तरह से साफ करें और फिर धूप में सुखाएं. बिना धोएं बार-बार मास्क पहनने से संक्रमण का खतरा अधिक रहता है.

गीले मास्क को पहनकर रखना

6/6
गीले मास्क को पहनकर रखना

गर्मी के मौसम में अक्सर पसीने की वजह से देर तक मास्क पहनने के कारण मास्क गीला हो सकता है. अगर मास्क गीला हो जाए तो उसे तुरंत चेंज करें. WHO की भी यही सलाह है कि गीला मास्क कोरोना वायरस से आपको बचाने के लिए कहीं से भी असरदार नहीं होगा. इसलिए अगर मास्क में मॉइश्चर आ जाए तो उसे बदल दें. साथ ही आपका फैब्रिक मास्क 3 लेयर वाला होना बेहद जरूरी है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़