Advertisement
photoDetails1hindi

टमाटर के गुण हैं अनेक, कैंसर से लेकर मधुमेह तक में है फायदेमंद

टमाटर कई तरह से हमारे सेहत को लाभ पहुंचाता है. जो आप शायद ही जानते होंगे. आइये आपको बताते हैं कैसे ये बड़ी बीमारियों से हमें बचाता है.

दूर रखे कैंसर को

1/5
दूर रखे कैंसर को

टमाटर के अंदर लाइकोपीन जैसा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो कैंसर की कोशिकाओं को रोकने में मदद करता है. टमाटर का नियमित सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर, फेलोपियन ट्यूब्स, गले, पेट, ब्रेस्ट कैंसर की आशंका कम हो जाती है.

वजन कम करने में सहायक

2/5
वजन कम करने में सहायक

टमाटर के अंदर काफी मात्रा में कैलोरी होती है. जो वजन कम करने के काम आती है. अगर आप सुबह नाश्ते में दो टमाटर लें तो पोषण तत्वों की पूर्ति के साथ-साथ यह वजन ना बढ़ाने में भी कारगर है.

दिल रहेगा तंदुरुस्त

3/5
दिल रहेगा तंदुरुस्त

टमाटर के अंदर लाइकोपीन पाया जाता है जो सीरम लिपिड ऑक्सीकरण को रोकता है. यह न केवल उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है बल्कि इसके नियमित सेवन से ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी कम होता है.

पाचन शक्ति को बनाए मजबूत

4/5
पाचन शक्ति को बनाए मजबूत

टमाटर से पाचन शक्ति को मजबूत बनाया जा सकता है. इसके अंदर कैलोरी, सल्फर आदि पाया जाता है जो लीवर के लिए बेहद उपयोगी है और इससे गैस की शिकायत भी दूर होती है.

मधुमेह में फायदेमंद

5/5
मधुमेह में फायदेमंद

टमाटर के अंदर क्रोमियम पाया जाता है. जो ब्लड शुगर को नियंत्रित और संतुलित करता है. यह यूरिन में शुगर के परसेंटेज पर नियंत्रण बनाए रखता है. यही कारण है कि टमाटर का नियमित सेवन करना टाइप सी 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़