Advertisement
trendingPhotos2298931
photoDetails1hindi

फल खाते समय ये गलतियां करने से बचें वरना पड़ सकता है पछताना

कई लोग फलों पर नमक डालकर खाते हैं. बाजार में तो कुछ मसाले भी मौजूद हैं जिन्हें लोग फलों पर लगाकर चाव से खाते हैं. ऐसा करना सेहत के लिए ठीक नहीं होता, आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है

न डालें नमक

1/6
न डालें नमक

कई लोग फलों पर नमक छिड़क कर खाते हैं. उनका मानना है कि ऐसा करने से फलों का स्वाद बढ़ जाता है. अगर आप भी फलों पर नमक डालकर खाते हैं तो ऐसा करना छोड़ दीजिए, क्योंकि फलों पर नमक डालकर खाने से उनमें से पानी बाहर आने लगता है और इसी के साथ उनमें मौजूद पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं. अगर फलों में पोषक तत्व ही नहीं रहेंगे तो उन्हें खाने का क्या फायदा.

 

कुछ नियम

2/6
कुछ नियम

जब आप सुबह उठते हैं तो पहले पानी पिएं और फिर फलों को खा लें. फलों को आप दोपहर में भी खा सकते हैं लेकिन खाना खाने से पहले, बाद में नहीं. कई लो फलों को दूध के साथ खाते हैं, ऐसा भी नहीं करना चाहिए और इसी के साथ फल खाने के बाद पानी न पिएं.

 

सोडियम की मात्रा बढ़ती है

3/6
सोडियम की मात्रा बढ़ती है

हेल्थ एक्स्पर्ट्स के अनुसार फलों पर नमक डाल कर खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए ऐसा करना बंद कर दें. 

 

धीरे-धीरे दिखता है प्रभाव

4/6
धीरे-धीरे दिखता है प्रभाव

दिन भर हम कई चीजें खाते रहते हैं जिनमें अलग से नमक पड़ा हुआ होता है, अब जब फलों पर भी नमक डाल देंगे तो शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. ये प्रभाव तुरंत नहीं दिखते पर धीरे धीरे इनका असर दिखाई देने लगते हैं.

 

गैर सोडियम जुड़ जाता है

5/6
गैर सोडियम जुड़ जाता है

फलों में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, अब अगर ऊपर से नमक डाल दिया जाए तो फलों में सोडियम जुड़ जाता है जिसकी जरूरत फलों को बिलकुल भी नहीं होती. ऐसा करने से आपकी किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जो फलों पर कुछ विशेष प्रकार के मसाले लगाकर खाते हैं.

 

बिगड़ जाता है Ph

6/6
बिगड़ जाता है Ph

दरअसल फलों पर नमक या मसाले लगाकर खाने से पहले तो उनका Ph बिगड़ता है और दूसरा उनमें मौजूद सोडियम भी खराब हो जाता है. इसकी वजह से पेट फूलने की बीमारी, गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़