Advertisement
trendingPhotos2298990
photoDetails1hindi

उम्र के हिसाब से नहीं बढ़ रही बच्चे की हाइट, तो रोजाना करवाएं ये 5 योगासन

Yoga For Height Growth: उम्र के अनुसार बच्चों की लंबाई का बढ़ना माता-पिता की प्राथमिक चिंताओं में से एक है. ऐसे में यदि आपके बच्चे की हाइट रुक सी गयी है तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बता रहे हैं जिसे करने से आपके बच्चे की रुकी हुई हाइट नेचुरल रूप से बढ़ने लगेगी.

ताड़ासन

1/5
ताड़ासन

ऐसे करें योगासन

सीधे खड़े हो जाएं, पैरों को कूल्हों के चौड़ाई पर रखें. अपने हाथों को अपने पंजों को मिलाकर सीने के सामने रखें.  गहरी सांस लें और रीढ़ को सीधा रखें.  10-20 सेकंड तक इस स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे साँस छोड़ते हुए वापस आ जाएं.

शीर्षासन

2/5
शीर्षासन

ऐसे करें योगासन

 दंडासन में बैठ जाएं और फिर अपने माथे को फर्श पर टिकाएं.   हाथों को कोहनी से मोड़ें और सिर को सहारा दें.   पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और पीठ के बल सीधा खड़ा हो जाएं.   संतुलन बनाए रखने के लिए पैरों को मिलाकर रखें.   कुछ सेकंड के लिए रुकें और फिर धीरे-धीरे पैरों को नीचे लाएं.

भुजंगासन

3/5
भुजंगासन

ऐसे करें योगासन

पेट के बल लेट जाएं, पैरों को मिलाकर रखें और माथे को फर्श पर टिकाएं.  हथेलियों को कंधों के ठीक नीचे पर रखें.  कोहनी को मोड़ते हुए ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएं.  गर्दन को पीछे न झुकाएं और कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें.  धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए वापस नीचे आ जाएं.

तितली आसन

4/5
तितली आसन

ऐसे करें योगासन

   जमीन पर बैठ जाएं और पैरों के तलवों को मिलाकर रखें.     हाथों से पैरों के अंगूठे पकड़ें और धीरे-धीरे घुटनों को फर्श की तरफ ले जाएं.     पंखों की तरह फड़फड़ाने की गति करें.     कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे वापस आ जाएं.

त्रिकोणासन

5/5
त्रिकोणासन

ऐसे करें योगासन

 सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों को फैलाकर खड़े हो जाएं. अपने दाएं पैर को 90 डिग्री और बाएं पैर को 45 डिग्री के कोण पर मोड़ें. सांस लेते हुए, अपनी भुजाओं को कंधों की ऊंचाई तक फैलाएं, हथेलियों को नीचे की ओर करके. धीरे-धीरे अपने दाहिने हाथ को नीचे लाएं और इसे अपने दाहिने पैर के पीछे ज़मीन पर रखें. अपने बाएं हाथ को छत की ओर खींचें, हथेली को आगे की ओर करके. अपने शरीर को दाईं ओर झुकाएं, दाएं कूल्हे को पीछे की ओर और ऊपर की ओर खींचते हुए. अपनी दृष्टि को अपने बाएं हाथ की तरफ रखें. 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहें, फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए प्रारंभिक स्थिति में वापस आएं. दूसरी तरफ से भी इसी प्रक्रिया को दोहराएं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़