Advertisement
trendingPhotos2021641
photoDetails1hindi

टाइमपास नहीं बल्कि जानलेवा बीमारियों के लिए रामबाण का काम करती है मूंगफली, जानें फायदे

Peanuts Benefits in Winters: सर्दियों के मौसम में लोग धूप सेंकने के लिए बाहर बैठते हैं और टाइमपास करने के लिए मूंगफली खाते हैं. क्या आप जानते हैं ये टाइमपास सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं. मूंगफली में प्रोटीन, गुड फैट, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा ये मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट से भरपूर होती है. आज हम आपको सर्दियों में मूंगफली खाने के फायदे बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

1. हेल्दी हार्ट

1/6
1. हेल्दी हार्ट

मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से दिल मजबूत रहता है और दिल संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं.

 

2. कैंसर का खतरा

2/6
2. कैंसर का खतरा

मूंगफली में फेनोलिक एसिड, रेस्वेराट्रोल और आइसोफ्लेवोन्स नामक कंपाउंड पाए जाते हैं. ये कंपाउंड कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. रोज मूंगफली खाने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है.

 

3/6

3. हड्डियां होती हैं मजबूत

4/6
3. हड्डियां होती हैं मजबूत

मूंगफली में भरपूर मात्रा में मैंगनीज और फास्फोरस पाया जाता है. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए रोज मूंगफली खाना काफी फायदेमंद होता है.

 

4. गैस और एसिडिटी

5/6
4. गैस और एसिडिटी

मूंगफली में मैंगनीज, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और सेलेनियम पाए जाता है जो पेट के लिए काफी अच्छे होते हैं. गैस और एसिडिटी से बचने के लिए खाली पेट मूंगफली का सेवन करें.

 

5.खून की कमी

6/6
5.खून की कमी

मूंगफली में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर में हेमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है. एनिमिया से ग्रसित लोगों को मूंगफली का सेवन करना चाहिए. रोज मूंगफली खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़