Advertisement
photoDetails1hindi

मसूड़ों में दर्द हो या फिर गले में सूजन, इन सभी समस्याओं के लिए रामबाण है सेंधा नमक

नई दिल्लीः सब्जी को बिना नमक के नहीं खा सकते हैं, क्योंकि यह सब्जी का स्वाद बढ़ाता है. चाहें नमक (Salt) हम कम खाएं, या ज्यादा लेकिन खाते जरूर हैं. लेकिन स्वस्थ व्यक्ति के लिए हर दिन एक चम्मच से ज्यादा साधा नमक नुकसानदायक भी हो सकता है. इसलिए ऐसे नमक की जगह सेंधा नमक (Rock Salt) का सेवन करना चाहिए.

बढ़ाता है मेटाबॉलिज्म

1/4
बढ़ाता है मेटाबॉलिज्म

रॉक सॉल्ट (सेंधा नमक) शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है, जो भोजन को ऊर्ज में बदलती है. इससे शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ मिलता है. साथ ही शरीर के अंदर जल अवशोषण (Water Absorption) को बेहतर बनाने में हेल्प करता है. पोषक तत्व और खनिज आसानी से अवशोषित होते हैं.

गले की परेशानियों से छुटकारा

2/4
गले की परेशानियों से छुटकारा

गले में दर्द या सूजन, सूखी खांसी या फिर टॉन्सिल हो, इन तकलीफों को दूर करने के लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर गरारा करें.

मसूड़ों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

3/4
मसूड़ों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

सेंधा नमक से मांसपेशियों का दर्द और ऐंठन को भी कम करता है. साथ ही उन्हें प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करता है. इसके साथ ही दांतों और मसूड़ों के लिए भी सेंधा नमक कारगर है. मसूड़ों की मसाज सेंधा नमक से कर लें.

पाचन को फायदा

4/4
पाचन को फायदा

अपने पाचन बेहतर करने के लिए सेंधा नमक का सेवन करना चाहिए. यह भूख कम करने का भी काम करता है. पेट दर्द से छुटकारा, पेट में एसिड उत्पादन को कम भी करता है. जो शरीर में जलन की समस्या को रोकता है. ताजा पुदीने की पत्तियों की लस्सी के साथ सेंधा नमक को मिलाकर पीने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं. नींबू पानी के साथ भी ऐसा लाभ ले सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़