Advertisement
photoDetails1hindi

Dos and Donts of Steam: क्या कोरोना से बचने के लिए आप भी रोजाना स्टीम लेते हैं? इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

आपने भी कोरोना के इलाज को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट और घरेलू नुस्खे में यह बात सुनी होगी कि स्टीम लेने से कोविड-19 के इलाज में मदद मिलती है. लेकिन क्या यह दावा सच है और स्टीम लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, यहां जानें.

स्टीम लेकर कोरोना वायरस को खत्म नहीं किया जा सकता

1/4
स्टीम लेकर कोरोना वायरस को खत्म नहीं किया जा सकता

बीते 1 साल से भी ज्यादा समय से जब से कोरोना वायरस सामने आया है कि कई स्टडीज में यह दावा किया गया है कि स्टीम इन्हेलेशन यानी भाप को सांस के जरिए नाक और मुंह से शरीर के अंदर लेने से कोविड-19 का वायरल लोड (Covid-19 viral load) कम हो सकता है. लेकिन यह कहना पूरी तरह से गलत है कि स्टीम कोरोना वायरस को मार सकती है. यह सिर्फ कोविड से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है. 

क्या स्टीम लेने से कोविड-19 से लड़ने में मदद मिल सकती है?

2/4
क्या स्टीम लेने से कोविड-19 से लड़ने में मदद मिल सकती है?

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) में से किसी ने भी कोरोना वायरस के इलाज में स्टीम लेने का सुझाव नहीं दिया है. हाल ही में CDC के एक प्रतिनिधि ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया था कि स्टीम लेने की प्रक्रिया काफी रिस्की है (Risky Process) और इसमें जलने का खतरा हो सकता है. साथ ही इस बात के कोई वैज्ञानिक प्रमाण भी नहीं हैं कि यह कोरोना वायरस से बचा सकता है.

स्टीम लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

3/4
स्टीम लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

-आप खुद भी स्टीम लेते वक्त या बच्चों को स्टीम दिलाते वक्त बेहद सावधान रहें वरना गर्म भाप से जलने का खतरा हो सकता है. 

-ध्यान रखें कि गर्म पानी बर्तन से बाहर न आ रहा हो और आप आप आपके बच्चे दोनों ही उस गर्म पानी से सुरक्षित दूरी पर रहें.

-अपनी नाक और चेहरे को स्टीमर के नोजल या मुंह के बेहद करीब न लेकर जाएं.

-स्टीम लेते वक्त अपनी आंखें बंद रखें

-अगर आप स्टीमर की जगह गर्म पानी के बर्तन का इस्तेमाल कर रहे हों तो उसे लेकर भी ज्यादा सावधानी बरतें.

-दिन में 2 बार से ज्यादा स्टीम न लें (Dont take steam more than twice a day) क्योंकि बहुत ज्यादा भाप लेने से आपका चेहरा और गर्दन ड्राई हो सकते हैं जिससे फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा हो सकता है.

 

घरेलू नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है

4/4
घरेलू नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है

बंद नाक को खोलने और सर्दी-जुकाम या साइनस जैसे इंफेक्शन से आराम दिलाने (Relief from infection) में घरेलू नुस्खे के तौर पर भाप लेने की प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन यह कोरोना वायरस को मारने में कहीं से कारगर नहीं है. अमेरिकन लंग एसोसिएशन के डॉक्टर का भी यही कहना है कि स्टीम, रेस्पिरेटरी यानी श्वास संबंधी लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है लेकिन यह वायरस के इलाज में मदद नहीं कर सकता.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़