Coronavirus Symptoms: कैसे पता करें कि आपको अभी तक कोरोना हुआ था या नहीं? इन लक्षणों से कर सकते हैं मालूम

New Corona Symptoms In India: डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसे लोगों की संख्या भी काफी अधिक है जिन्हें कोरोना वायरस संक्रमण तो हुआ लेकिन कोई लक्षण न दिखने की वजह से उन्होंने टेस्ट नहीं करवाया. आपको कोरोना हुआ था या नहीं, इन लक्षणों से जान सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 13, 2021, 11:28 AM IST

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में कहर मचा रखा है. बीते 10 दिनों से रोजाना 1 लाख से अधिक नए संक्रमितों के मामले सामने आ रहे हैं. शोधकर्ताओं की मानें तो ऐसे कुछ संकेत हैं जिसके आधार पर यह कहा जा सकता है कि व्यक्ति को कोरोना छूकर निकल गया लेकिन उन्हें पता भी नहीं चला. डॉक्टरों की मानें तो इसमें से कुछ लक्षण लॉन्ग कोविड के रूप में कई महीनों तक बने भी रह सकते हैं.

1/6

क्या आपको कोरोना हुआ था, ऐसे करें पहचान

coronavirus signs and symptoms

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट की मानें तो डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक अच्छी खासी आबादी ऐसे लोगों की भी है जिन्हें किसी न किसी तरह से वायरस का इंफेक्शन हुआ लेकिन उनका टेस्ट पॉजिटिव नहीं आया, या फिर उन्होंने टेस्ट करवाया ही नहीं क्योंकि उनमें किसी तरह के कोई लक्षण नहीं दिखे. कोरोना वायरस की इस दूसरी लहर में जहां ज्यादातर मामले सिम्प्टोमैटिक यानी लक्षण वाले हैं जिसमें सर्दी-जुकाम और बुखार के अलावा पेट दर्द, सिरदर्द, पिंक आई जैसे विचित्र लक्षण देखने को मिल रहे हैं. वहीं, पिछले साल एसिम्प्टोमैटिक यानी बिना लक्षण वाले मरीज ज्यादा थे.  

2/6

आंखों का लाल होना

coronavirus symptoms red eyes

अक्सर वायरल इंफेक्शन की वजह से आंखें लाल हो जाती हैं या कंजंक्टिवाइटिस की दिक्कत हो जाती है. लेकिन आंखों का लाल होना, पानी आना कोविड-19 का संकेत भी हो सकता है. हालांकि कोरोना इंफेक्शन होने पर सिर्फ आंखें लाल नहीं होंगी बल्कि साथ में बुखार या सिरदर्द जैसे लक्षण भी शामिल होंगे. ऐसे में अगर पहले कभी आपके साथ ऐसा हुआ हो तो यह कोरोना इंफेक्शन का संकेत हो सकता है.

3/6

ज्यादा थकान लगना

coronavirus symptoms fatigue

बहुत ज्यादा थकान महसूस होना भी कोविड-19 का एक लक्षण हो सकता है. ऐसे में अगर आपको भी कभी ऐसा महसूस हुआ हो कि आपको हद से ज्यादा थकान महसूस हो रही है और आप अपना रोजमर्रा का काम भी ढंग से नहीं कर पाए और पूरे शरीर में दर्द महसूस हो रहा था और वह भी 3-4 दिनों तक तो यह भी इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको कोरोना इंफेक्शन हुआ था लेकिन पता नहीं चला.

4/6

कमजोर याद्दाश्त

coronavirus symptoms brain fog

कोरोना संक्रमण की वजह से लोगों की याद्दाश्त और संज्ञानात्मक क्षमता पर भी बुरा असर पड़ रहा है. इसके अलावा कुछ लोगों को कन्फ्यूजन, असंतुलन और कॉन्सन्ट्रेट करने में दिक्कत जैसी समस्याएं भी आ रही हैं. इस स्थिति को मेडिकल टर्म में ब्रेन फॉग कहा जाता है. ऐसे में अगर आपको भी कभी ऐसा महसूस हुआ कि आपको फोकस करने में दिक्कत हो रही है, आप चीजें याद नहीं रख पा रहे हैं तो यह भी कोरोना संक्रमण के कारण हो सकता है.

5/6

पेट से जुड़ी दिक्कतें

coronavirus symptoms stomach disease

कोरोना संक्रमण सिर्फ श्वसन तंत्र को ही नहीं बल्कि पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर रहा है. रिसर्च की मानें तो ऐसे कई लोग हैं जिन्हें कोरोना से संक्रमित होने के बाद न तो सर्दी-जुकाम हुआ और ना ही बुखार. उनमें डायरिया, जी मिचलाने, पेट में ऐंठन और भूख न लगने जैसे लक्षण दिखे जो डायग्नोज नहीं हो पाए.

6/6

सांस लेने में तकलीफ

Corona Symptoms breathing problem

सांस फूलना या सांस लेने में दिक्कत होना भी कोरोना वायरस से जुड़ी एक गंभीर समस्या है. अगर आपको भी सांस लेने में परेशानी के साथ ही सीने में जकड़न और भारीपन महसूस हुआ हो, दिल की धड़कन बढ़ गई हो तो इसे भी कोरोना इंफेक्शन का संकेत माना जा सकता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.