Advertisement
photoDetails1hindi

Tulsi Tea: ठंड से बचने के लिए तुलसी की चाय है बेस्ट, घर पर ऐसे बनाएं

Tulsi Tea Benefits In Winters: अब मौसम में बदलाव हो रहा है. हल्की सर्दियों में शरीर में भी कुछ बदलाव होते हैं, जिसमें स्वास्थ्य काफी हद तक प्रभावित होता है. ऐसे में खुद को ठंड से बचने के लिए तुलसी की चाय आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है. इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं. इस साधारण सी चाय के सेहत से जुड़े कई लाभ हैं. आइये जानें तुलसी की चाय बनाने का तरीका...

 

तुलसी की चाय

1/4
तुलसी की चाय

सर्दियों में अक्सर सर्दी-खांसी की दिक्कत को ठीक करने के लिए लोग देसी इलाज की सलाह देते हैं. क्योंकि तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसकी तासीर आपको ठंड से बचाती है. ये साधारण सी चाय आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट करती है. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार है. तो, इस चाय को घर पर आजमाएं.

 

तुलसी चाय रेसिपी

2/4
तुलसी चाय रेसिपी

इस आसान रेसिपी को घर पर बनाने के लिए आप एक पैन में 2-3 कप पानी लें और इसे दालचीनी की स्टिक के साथ अच्छी तरह से उबाल लें. 

 

तुलसी चाय बनाने का तरीका

3/4
तुलसी चाय बनाने का तरीका

एक बार उबलने के बाद इसमें तुलसी की पत्तियां मिलाएं. साथ ही कुछ मसाले जैसे जायफल और 2 नींबू के स्लाइस डालें. चाय को ढक दें और इसे 5 मिनट तक पकने दें.

 

तुलसी चाय के फायदे

4/4
तुलसी चाय के फायदे

अब चाय पकने के बाद इसे छान लें. फिर इसमें शहद मिलाएं और नींबू के स्लाइस से सजाकर गरमागरम पिएं. तुलसी, मसालों और शहद के गुणों से बनी यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चाय एलर्जी और बदलते मौसम के परिणामों से लड़ने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़