Advertisement
photoDetails1hindi

Summer Season आ गया है, बीमार पड़ने से बचना है तो ये चीजें न खाएं

गर्मी के मौसम में अगर खानपान का ध्यान न रखा जाए तो कई तरह की बीमारियों का खतरा अधिक रहता है. लिहाजा इस मौसम में कौन-कौन सी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए, इस बारे में यहां पढ़ें.

बहुत अधिक तली भुनी चीजें न खाएं

1/5
बहुत अधिक तली भुनी चीजें न खाएं

बहुत अधिक तली भुनी चीजें जैसे- समोसा, कचौड़ी, पकौड़े, वड़ा पाव और जंक फूड जैसे- बर्गर, पिज्जा और फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजें अनहेल्दी होती हैं और उन्हें किसी भी सीजन में नहीं खाना चाहिए या सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. लेकिन गर्मी के मौसम में तो इन चीजों से बिलकुल परहेज करना चाहिए. इसका कारण ये है कि गर्मी में इन तली-भुनी चीजों को खाने के बाद पेट में भारीपन महसूस होने लगता है और पाचन प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है. पेट के लिए इन चीजों को डाइजेस्ट करना मुश्किल होता है और इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही मुंहासे की भी दिक्कत हो सकती है.

चाय-कॉफी से करें परहेज

2/5
चाय-कॉफी से करें परहेज

जिन लोगों को चाय-कॉफी का शौक होता है, वे गर्मी के मौसम में भी दिनभर में कई बार चाय-कॉफी पी लेते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम में इन हॉट ड्रिंक्स का सेवन कम से कम किया जाए वही बेहतर होगा. इसका कारण ये है कि इसकी वजह से पित्त दोष बढ़ता है. गर्मी की वजह से शरीर का बाहर का तापमान पहले से ही अधिक है. ऐसे में गर्म चीजें पीने से पित्त बढ़ता है और शरीर का अंदरूनी तापमान भी अधिक हो जाता है जिससे पाचन तंत्र में समस्या आती है, पेट फूलने लगता है और खट्टे डकार की समस्या होती है.

बहुत अधिक मीट मांस न खाएं

3/5
बहुत अधिक मीट मांस न खाएं

चिकन-मटन जैसे फूड्स भी आसानी से डाइजेस्ट नहीं होते हैं. ऐसे में अगर गर्मी के मौसम में बहुत अधिक मांसाहारी भोजन का सेवन किया जाए खासकर रेड मीट का तो इससे पाचन तंत्र पर दबाव बढ़ने लगता है. साथ ही चिकन-मटन में फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक होता है जो बॉडी हीट को बढ़ाने का काम करता है.

तीखी और मसालेदार चीजों से करें परहेज

4/5
तीखी और मसालेदार चीजों से करें परहेज

गर्मी के मौसम में बहुत अधिक तीखी और मसालेदार चीजें भी नहीं खानी चाहिए क्योंकि मिर्च में कैप्सेसिन होता है जिससे पित्त दोष बढ़ता है और साथ ही में शरीर की गर्मी भी बढ़ने लगती है. इसकी वजह से बहुत अधिक पसीना निकलता है और डिहाईड्रेशन (शरीर में पानी की कमी) की समस्या हो सकती है.

आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजें

5/5
आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजें

आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों का स्वाद भले ही ठंडा हो लेकिन उसकी तासीर ठंडी नहीं होती है बल्कि गर्म होती है क्योंकि इसमें फैट और कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है. आइसक्रीम को पचाने के दौरान शरीर की गर्मी बढ़ती है. आप आइसक्रीम खाना ही चाहते हैं तो घर की बनी हुई आइसक्रीम खाएं और वह भी सिर्फ तब जब आपके शरीर का तापमान नॉर्मल हो. धूप से आने के बाद तुरंत आइसमक्रीम खाने से बुखार और गला खराब होने की दिक्कत हो सकती है.     

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़