Coronavirus Dos and Donts: WHO की सलाह, कोरोना की नई लहर से बचना है तो क्या खाएं क्या नहीं; जानें

कोरोना से रिकवर हो रहे मरीजों के लिए ही नहीं बल्कि संक्रमण से बचने के लिए भी आपको क्या खाना चाहिए, क्या नहीं इस बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 27, 2021, 11:05 AM IST

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें तो जो लोग स्वस्थ और संतुलित भोजन खाते हैं वे हेल्दी रहते हैं और उनका इम्यून सिस्टम यानी रोगों से लड़ने की क्षमता भी मजबूत बनी रहती है. साथ ही ऐसे लोगों को संक्रामक बीमारियां होने का खतरा भी कम रहता है. लिहाजा बेहद जरूरी है कि आप रोजाना घर की बनी हुई ताजी चीजें ही खाएं और जहां तक संभव हो प्रोसेस्ड फूड को अपनी डाइट से पूरी तरह से बाहर कर दें. मौजूदा समय में कोरोना महामारी को देखते हुए WHO ने कुछ गाइडलाइन्स जारी की हैं कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

1/6

नमक और चीनी का सेवन कम करें

salt and sugar less

नमक के बिना भले ही खाने का स्वाद न आए लेकिन ज्यादा नमक भी आपको बीमार कर सकता है इसलिए बेहद जरूरी है कि आप रोजाना 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन न करें. भोजन में अलग से नमक डालने के अलावा भी हम दिनभर में कई नमकीन चीजों का सेवन करते हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें. इसके अलावा बहुत ज्यादा मीठा खाने से भी आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए शुगर वाले ड्रिंक्स, जूस, कोल्ड ड्रिंक आदि के अलावा मीठी चीजें खाने से भी बचें.

2/6

पानी और लिक्विड ज्यादा लें

water and liquid diet

हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह है कि मौजूदा समय में हमें पानी ज्यादा पीना चाहिए और लिक्विड डाइट ज्यादा लेनी चाहिए. ऐसा करने से खून, शरीर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स यानी पोषक तत्वों को हर एक अंग तक पहुंचा पाता है और साथ ही शरीर में जमा टॉक्सिन्स यानी विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद मिलती है. इसके अलावा पानी पीने से शरीर का तापमान भी कंट्रोल में रहता है. 

3/6

फल और सब्जियां ज्यादा खाएं

fruits and veggies

सेब, केला, अमरूद. स्ट्रॉबेरी, मौसंबी, अनानास, पपीता, संतरा- ये कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें रोजाना आपको जरूर खाना चाहिए. इसके अलावा हरी शिमला मिर्च, लहसुन, अदरक, नींबू, धनिया, ब्रोकली, हरी मिर्च- इन सब्जियों को भी अपनी डेली डाइट में शामिल करें. साथ ही में दालें और फलियां भी आपकी सेहत के लिए जरूरी हैं. 

4/6

साबूत अनाज और सूखे मेवे

whole grain and nuts

आटा, ओट्स, ज्वाइर या मकई का आटा, बाजरे का आटा, ब्राउन  राइस- इस तरह के साबुत अनाज को भी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं. साथ ही बादाम, नारियल और पिस्ता भी रोजाना जरूर खाएं.

5/6

हफ्ते में कितनी बार नॉन वेज खाएं

non veg food

आप चाहें तो हफ्ते में एक या दो बार रेड मीट खा सकते हैं और चिकन, अंडा- इस तरह की पोल्ट्री वाली चीजें हफ्ते में 2 से 3 बार खा सकते हैं. मांसाहारी भोजन भी प्रोटीन से भरपूर होता है जो हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है.

6/6

संक्रमण से बचने के लिए ऐसे पकाएं भोजन

how to cook food

1. फल और सब्जियों को खाने से पहले अच्छी तरह से धो लें. आप चा हें तो उन्हें कुछ देर के लिए गर्म पानी में भी छोड़ सकते हैं.

2. पका हुआ भोजन और कच्चा भोजन अलग-अलग रखें ताकि कच्चे भोजन में मौजूद रोगाणु पके भोजन तक न पहुंच पाए.

3. पके हुए और कच्चे भोजन के लिए अलग-अलग बर्तन और चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें

4. सब्जियों को ओवरकुक न करें वरना उनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स नष्ट हो जाते हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.