Right Time To Eat Pineapple: अनानास खाने का क्या है सही समय? पोषक तत्वों से भरपूर इस फल के बारे में जानें सबकुछ
Advertisement
trendingNow11730453

Right Time To Eat Pineapple: अनानास खाने का क्या है सही समय? पोषक तत्वों से भरपूर इस फल के बारे में जानें सबकुछ

Pineapple benefits: स्वादिष्ट और ताजगी से भरे अनानास के कई अद्भुत फायदे होते हैं. अध्ययनों के अनुसार, अनानास पाचन को सुधारने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है और सर्जरी से ठीक होने में भी सहायता प्रदान कर सकता है. 

Right Time To Eat Pineapple: अनानास खाने का क्या है सही समय? पोषक तत्वों से भरपूर इस फल के बारे में जानें सबकुछ

Pineapple benefits and side effects: स्वादिष्ट और ताजगी से भरे अनानास के कई अद्भुत फायदे होते हैं. इस ट्रॉपिकल फल को आमतौर पर ताजा काटकर खाया जाता है. अध्ययनों के अनुसार, अनानास पाचन को सुधारने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है और सर्जरी से ठीक होने में भी सहायता प्रदान कर सकता है. अनानास में ब्रोमेलेन नामक एक बहुत महत्वपूर्ण कंपाउंड होता है, जो शरीर में प्रोटीन को तोड़ने और पचाने में मदद करता है. अध्ययनों के अनुसार, यह भोजन को पचाने में मदद करने के साथ-साथ, हानिकारक बीमारियों से बचाव में भी मदद करती है और सूजन को कम करती है.

अनानास में फाइबर, विटामिन सी, मैंगनीज, विटामिन बी6, कॉपर, थायमिन, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, राइबोफ्लेविन और आयरन भी होते हैं. अनानास में फास्फोरस, जिंक, कैल्शियम और विटामिन ए व के की मात्रा भी अधिक मात्रा में होती है. विशेषज्ञों के अनुसार आपको अनानास का सेवन मिड-मॉर्निंग स्नैक या ईवनिंग स्नैक के रूप में करना चाहिए. आइए जानते हैं कि अनानास खाने से क्या फायदे मिलते हैं.

अनानास खाने के फायदे

  • अध्ययनों से पता चलता है कि अनानास विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है, जो हड्डियों की सेहत का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण है और ऑस्टियोपोरोसिस के आपके खतरे को कम कर सकता है.
  • अनानास एंटीऑक्सीडेंट का एक रिच सोर्स है जो दिल की बीमारी, डायबिटीज और कुछ कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है.
  • कई अध्ययनों से पता चला है कि अनानास और इसके कंपाउंड ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके और सूजन को कम करके कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं.
  • अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके इम्यून फंक्शन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

अनानास खाने के नुकसान

  • डायबिटीज वाले लोगों को अपने ब्लड शुगर को स्थिर रखने के लिए अनानास का सेवन मध्यम मात्रा में करना चाहिए.
  • जो लोग ब्रोमेलैन के प्रति संवेदनशील होते हैं, उन्हें जीभ में जलन या खुजली और यहां तक कि मतली या दस्त का भी अनुभव हो सकता है.
  • हालांकि अनानास को व्यापक रूप से सुरक्षित माना जाता है, लेकिन कुछ प्रतिशत लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news