Poppy Seeds benefits: हड्डियां कमजोर हैं तो खाएं ये चीज, आंखों के लिए भी है फायदेमंद, जानें 6 जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11150526

Poppy Seeds benefits: हड्डियां कमजोर हैं तो खाएं ये चीज, आंखों के लिए भी है फायदेमंद, जानें 6 जबरदस्त फायदे

Poppy Seeds  benefits: खसखस के बीज आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. जानिए इनके सेवन का तरीका और फायदे

Poppy Seeds  benefits

Poppy Seeds  benefits: आज हम आपके लिए खसखस के बीज यानी  (पॉपी सीड्स) के फायदे लेकर आए हैं. ये सेहत के लिए लिहाज से बहुत ही फायदेमंद होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खसखस के बीजों में ओमेगा -6 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. खास बात ये भी है कि खसखस के बीज ब्रेन के काज को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं और अनिद्रा जैसी समस्याओं को दूर करते हैं. इसके सेवन करना वजन घटाने में भी मदद करता है.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि खसखस के सेवन को लेकर ध्यान देनी वाली बात ये है कि इसके सेवन का तरीका इसके फायदे से जुड़ा होता है, इसलिए आज हम आपको सुबह खाली पेट खसखस खाने के फायदों के बारे में बताएंगे, साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं. 

खाली पेट खसखस खाने के फायदे

1.हड्डियों को मजबूत बनाता है खसखस
हड्डियों को मजबूत बनाने में खसखस आपकी मदद करता है. आप सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं. खसखस के बीजों में मौजूद मैंगनीज और प्रोटीन कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है जो हड्डियों को गंभीर क्षति से बचाता है. आप खाली पेट दूध के साथ इसका सेवन करें. 

2. कब्ज की समस्या दूर करता है खसखस
अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो खसखस का सेवन करें. खसखस के बीजों में फाइबर का अधिक मात्रा में होना मल में थोक जोड़ता है, जिससे पेट साफ करने में मदद मिलती है. 

3. मुंह के छालों को कम करता है खसखस
खसखस के बीजों का सुबह खाली पेट सेवन करना मुंह के छालों का कारगर इलाज है. खसखस के बीजों को भिगोकर रखें और इसमें शहद मिलाने के बाद इसका सेवन करें. ऐसा करने से  जीभ की जलन भी खत्म होगी. 

4. ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार है खसखस
आयरन से भरपूर खसखस ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. खसखस के सेवन से ब्लड प्रेशर का स्तर नियंत्रित रहता है और इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो हृदय रोगों की संभावना को कम करने में फायदेमंद होता है.  आप खसखस के बीजों को स्मूदी में मिला कर खा सकते हैं.

5. आंखों के लिए फायदेमंद है खसखस
खसखस आपकी आंखों की सेहत को भी बेहतर बनाए रखताहै. क्योंकि इसमें जिंक और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो कि दृष्टि में सुधार करने और मैकुलर डिजनरेशन जैसी आंखों की बीमारियों से बचाने में मदद करती है. 

Skin care Tips: चेहरे पर इस तरह लगाएं टमाटर, झुर्रियां और दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, नेचुरल ग्लो भी मिलेगा

6. पाचन को सुधारता है खसखस दाना
अगर आप पाचन से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो खसखस का सेवन करें. यह अघुलनशील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो कि पाचन तंत्र को मजबूत करने करने में मदद करता है. खास बात ये भी है कि ये मेटाबोलिज्म को भी तेज करता है और खाना पचाने की क्रिया तेज करता है. इसका सेवन करने के लिए आप रात में सोते वक्त खसखस के बीजों को पानी में भीगोकर रखें, फिर सुबह खाली पेट इनका सेवन करें. 

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

WATCH LIVE TV

Trending news