Quit Potato: अगर एक महीने तक आलू न खाएं तो क्या होगा? जानिए सेहत पर पड़ेगा कैसा असर
Advertisement
trendingNow12485878

Quit Potato: अगर एक महीने तक आलू न खाएं तो क्या होगा? जानिए सेहत पर पड़ेगा कैसा असर

Quit Potatoes For 30 Days: आलू के बिना कई लोगों का एक दिन भी नहीं कटता, हर तरह की रेसेपीज और हर टाइम के मील में उन्हें आलू जरूर चाहिए, लेकिन क्या आप एक महीने तक आलू के बिना रह सकते हैं? 

Quit Potato: अगर एक महीने तक आलू न खाएं तो क्या होगा? जानिए सेहत पर पड़ेगा कैसा असर

What Happens If You Give Up Potatoes For A Month: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है, क्योंकि इसे तकरीबन सभी तरह की सब्जियों में मिलाकर खाया जा सकता है, ये हमारी डेली डाइट का अहम हिस्सा है. आलू में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को बेशुमाार फायदे पहुंचाते हैं. आलू एक को कई स्वादिष्ट तरीके से पकाया जाता है जिसके कारण हम इसका मोह नहीं छोड़ पाते, लेकिन क्या आपने सोचा है कि अगर कोई इंसान एक महीने तक आलू न खाए तो उसकी सेहत पर इसका क्या असर पड़ेगा. आइए न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स से जानते हैं.

एक महीने तक आलू न खाने का असर

1. अहम पोषक तत्व नहीं मिलेंगे
आलू को कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, फाइबर, और कई मिनरल्स का रिच सोर्स माना जाता है. अगर आप एक महीने तक आलू नहीं खाते हैं तो इन न्यूट्रिएंट्स की कमी हो सकती है, बशर्ते आप दूसरे फूड आइटम्स का सेवन कर रहे हों जिनमें ये पोषक तत्व मौजूद हों.

2. इम्यून सिस्टम पर असर
आलू में विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है, जिससे हमारी इम्यून सिस्टम को ताकत मिलती है.एक महीने तक इसे न खाने से आपकी इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है और आपको सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी वायरल डिजीज का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि अगर आप विटामिन सी के दूसरे सोर्स जैसे संतरा और नींबू का सेवन करेंगे तो ऐसी दिक्कत नहीं होगी.

3. डाइडेशन पर असर
आलू में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र के लिए जरूरी है. अगर आप इसे नहीं खाते हैं, तो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है और कब्ज, अपच जैसी परेशानी पेश आ सकती है. इससे बचने के लिए आप फाइबर से भरपूर अन्य चीजें खा सकते हैं.

4. ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल
आलू में भरपूर मात्रा में स्टार्च और कार्बोहाइट्स होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों को सीमित मात्रा में खाने चाहिए. आमतौर पर हम आलू को इस तरह पकाते है जिससे ग्लूकोज लेवल अचानक बढ़ जाता है. ऐसे में एक महीने तक आलू से परहेज करने पर डायबिटीज के मरीजों को फायदा हो सकता है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news