बारिश के पानी से खुजली क्यों होने लगती है? जान लें कारण और उपाय
Advertisement
trendingNow12363517

बारिश के पानी से खुजली क्यों होने लगती है? जान लें कारण और उपाय

Tips For Monsoon Itching: बारिश में गीला होने पर बॉडी में खुजली की समस्या बहुत ही आम समस्या है. इसके पीछे के कारण और इसके उपायों को आप इस लेख में डिटेल में जान सकते हैं.  

बारिश के पानी से खुजली क्यों होने लगती है? जान लें कारण और उपाय

बारिश के मौसम को फिल्मों में रोमांटिक सीजन के रूप में दिखाया जाता है. जिसमें हीरो-हीरोइन डांस करते हैं, रोमांस करते हैं. लेकिन आपने ऐसा कुछ करने की गलती कि तो दूसरे ही पल आपके स्किन में खुजली और रैशेज हो सकते हैं. 

बारिश में गीला होने पर खुजली की समस्या बहुत आम है और कई कारणों से हो सकती है. इसकी वजह और इससे छुटकारा पाने के उपाय यहां आप जान सकते हैं.

बारिश के पानी से खुजली होने के कारण

पॉल्यूशन-  बारिश का पानी हवा में मौजूद धूल, प्रदूषण और अन्य कणों को अपने साथ बहा लाता है. जब यह त्वचा पर लगता है तो इन कणों से एलर्जी या जलन हो सकती है, जिसके कारण खुजली होती है.

फंगस और बैक्टीरिया-  बारिश के पानी में फंगस और बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाती है. जब यह त्वचा पर लगता है तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, जिससे खुजली, लालिमा और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

कीड़े-मकोड़े-  बारिश के मौसम में कीड़े-मकोड़ों की संख्या बढ़ जाती है. ऐसे में कई बार बारिश के दौरान इनके काटने से भी त्वचा में खुजली और सूजन हो सकती है.

बारिश के खुजली से बचाव के उपाय

- अगर संभव हो तो बारिश में भीगने से बचें. लेकिन अगर आप बारिश में भीग गए हैं तो जल्द से जल्द गर्म पानी से नहा लें. ऐसा करने से शरीर पर बैक्टीरिया का प्रभाव काफी हद तक कम हो जाता है. 

- बारिश के मौसम में त्वचा को नम रखने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. ठंडे तेल लगाने से आप खुजली से तुरंत राहत का अनुभव कर सकते हैं. 

- यदि आपके घर में एलोवेरा का पौधा लगा है, तो आप इसकी मदद से भी खुजली को तुरंत ठीक कर सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा के पत्ते को बीच से काटकर जेल निकालें और इसे खुजली वाले जगह पर लगाएं. एलोवेरा का एंटीबैक्टीरियल गुण इरिटेशन को खत्म करता है. 

- एप्पल साइडर विनेगर भी त्वचा में होने वाली खुजली से राहत पाने का अच्छा तरीका है. इसका इस्तेमाल आप गर्म पानी में मिलाकर नहाने के लिए कर सकते हैं. या फिर खुजली वाले त्वचा को विनेगर वाले हल्के गर्म पानी से दिन में 2-3 बार धोएं.

इसे भी पढ़ें- बालों की खुजली से तुरंत राहत दिलाने का काम करते हैं ये घरेलू उपाय

 

कब डॉक्टर को दिखाएं?

अगर खुजली बहुत ज्यादा हो रही है.
अगर त्वचा में लालिमा, सूजन या छाले हो गए हैं.
अगर खुजली के साथ बुखार भी आ रहा है.
अगर घर पर किए गए उपायों से आराम नहीं मिल रहा है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news