Skin Care Tips: कोहनी और घुटने के कालेपन को रातों-रात हटा देंगी ये 5 चीजें, बिल्कुल साफ नजर आएगी आपकी स्किन
Advertisement

Skin Care Tips: कोहनी और घुटने के कालेपन को रातों-रात हटा देंगी ये 5 चीजें, बिल्कुल साफ नजर आएगी आपकी स्किन

Remedies For Dark Elbows And Knees:हम आपके लिए पांच ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो घुटनों और कोहनी के कालेपन को हटा सकती हैं.

 

Remedies For Dark Elbows And Knees

Remedies For Dark Elbows And Knees: ज्यादातर लोग खूबसूरत दिखने के लिए जितने जतन से चेहरे की केयर करते हैं, उतनी बॉडी के अन्य हिस्सों की नहीं कर पाते. लिहाजा घुटने और कोहनी काली पड़ जाती हैं. गौर से देखने पर इन हिस्सों की स्किन काली और बदरंग नजर आती है. इसके चलते कई बार शर्मिंदगी तक झेलनी पड़ती है. अगर आप भी कोहनी और घुटनों के कालेपन से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में हम आपके लिए उन चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो इस समस्या से आपको निजात दिला सकती हैं. 

स्किन विशेषज्ञों की मानें तो कोहनी और घुटनों पर ऑयल ग्लैड्स नहीं होने की वजह से यहां की स्किन जल्दी रूखी  और बेजान हो नजर आने लगती है. इन हिस्सों से कालापन हटाने के लिए ब्‍लीच आदि का प्रयोग किया जाता है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं. 

कोहनी और घुटने का कालापन कैसे दूर करें? (Remedies to remove blackness of elbows and knees)

1. नारियल तेल का उपयोग
सेहत के साथ ही नारियल तेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. नारियल तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. यह कालेपन से कोहनी और घुटने के कालेपन से छुटकारा दिलाने में कारगर है. आप रोज प्रभावित जगह पर रात को सोने से पहले नारियत तेल लगाएं. इससे स्किन के कालेपन और रूखेपन से छुटकारा पाया जा सकता है.

2. नींबू का उपयोग
स्किन के लिए नींबू भी बेहद लाभकारी है. नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता है, जो त्वचा में निखार लाने में काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो डेड स्किन को हटाने में मदद करता है. आप सप्‍ताह में तीन दिन नींबू का रस 10 मिनट के लिए इन जगहों पर लगाएं और अंतर देखें.

3. दही
नींबू के अलावा दही भी स्किन के लिए बेहद लाभकारी माना गया है. दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन को ब्राइट करने में मदद करता है. आप इसे मॉइस्चराइज के रूप में स्किन पर अप्‍लाई कर सकते हैं.

4. संतरे का छिलका
संतरे के छिलके की मदद से आप स्किन के कालेपन से राहत पा सकते हैं. इसके लिए संतरे के छिलके को धूप में सूखाएं और इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट में थोड़ा दूध और गुलाब जल मिलाएं और घुटने व कोहनी पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें.

5. खीरा
खीरा को वजन कम करने के लिए कारगर माना गया है, लेकिन यह स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी है. खीरा स्किन के हाइड्रेशन में काफी मदद करता है. आप खीरे के जूस में हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और कोहनी और घुटनों पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें.

ये भी पढ़ें: Remedies for dry skin:आपकी स्किन भी रहती है ड्राई तो चेहरे पर लगाएं ये चीजें, वापस लौट आएगा ग्लो, चमक उठेगा चेहरा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news