सॉना बाथ का चमत्कारी असर, सिर्फ 15 मिनट में पाएं तनाव और त्वचा की समस्याओं से छुटकारा
Advertisement
trendingNow12476948

सॉना बाथ का चमत्कारी असर, सिर्फ 15 मिनट में पाएं तनाव और त्वचा की समस्याओं से छुटकारा

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल में लोग आए दिन तनाव जैसी परेशानियों का सामना करते हैं. तनाव अपने साथ कई तरह की और समस्याएं लेकर आता है. 

सॉना बाथ का चमत्कारी असर, सिर्फ 15 मिनट में पाएं तनाव और त्वचा की समस्याओं से छुटकारा

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल में लोग आए दिन तनाव जैसी परेशानियों का सामना करते हैं. तनाव अपने साथ कई तरह की और समस्याएं लेकर आता है. वैसे तो अपने जीवन से तनाव को निकाल फेंकने के लिए कई उपाय हैं, मगर आज हम आपको शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद 'सॉना बाथ' के बारे में बताएंगे.

'सॉना बाथ' में शरीर की तंदुरुस्ती के लिए हम भाप से भरे एक कमरे में कुछ मिनट बिताकर अपने शरीर में सुधार देख सकते हैं. गुरुग्राम के सीके बिड़ला अस्पताल की चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. सीमा ओबेरॉय लाल ने बताया कि सॉना बाथ में शरीर को हाई तापमान पर रखा जाता है. इससे बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है. इस बाथ को लेने से व्यक्ति को काफी पसीना आता है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह शरीर से टॉक्सिन्स निकालने का एक अच्छा जरिया होता है.

तनाव कम करने में मदद
डॉ. सीमा ने कहा कि यह व्यक्ति को तनाव कम करने में भी मदद करता है. यह साथ ही पूरे शरीर को हील करने का काम करता है। इसके साथ ही इसकी गरमाहट शरीर से एंडोर्फिन हार्मोन का स्राव बढ़ता है. बता दें कि एंडोर्फिन एक दर्दनाशक हार्मोन है जो शरीर से तब निकलता है जब आपका शरीर दर्द या तनाव महसूस करता है.

त्वचा संबंधी परेशानियां
डॉ. सीमा ने आगे कहा कि त्वचा संबंधी परेशानियों पर भी सॉना बाथ बेहतर तरीके से काम करता है. यह त्वचा संबंधी बीमारियों को तो दूर करता ही है त्वचा को बेहतर बनाने का भी काम करता है. यह त्वचा से कई तरह के टॉक्सिन्स बाहर निकालने का भी काम करता है. मुहांसे, कट, एक्जिमा और जलन जैसी परेशानियों के लिए यह बेहद ही लाभकारी है.

किसे लेना चाहिए सॉना बाथ?
डॉ. सीमा ने कहा कि शरीर के किसी भी हिस्से में हो रहे दर्द के अलावा यह जोड़ों के दर्द में आराम देने को काम करता है. कई बार आपने सुना होगा कि जिम करने के बाद 'सॉना बाथ' लेने की सलाह दी जाती है, जिससे जिम में आपने जो वर्कआउट किया है, उसका शरीर को फायदा मिल सके. यह आपकी मसल्स की तेज रिकवरी करता है. इससे ऑक्सीजन का प्रवाह पूरे शरीर में बेहतर तरीके से होता है. यह खून को भी जमने से रोकता है. सॉना बाथ किसे लेना चहिए इस पर उन्होंने कहा कि इसके लिए बेहद ही जरूरी है कि आप अपनी त्वचा के बारे में अच्छी तरह से जान लें. अगर त्वचा ज्यादा सेंसिटिव है तो इसे लेने के बचें. ऐसे में ठीक होने की बजाय शरीर में कई तरह की बीमारियां पनप सकती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news