सर्दी-जुकाम समेत इन 5 समस्याओं में नहीं खाना चाहिए अमरूद, वरना बढ़ जाएंगी दिक्कतें
Advertisement

सर्दी-जुकाम समेत इन 5 समस्याओं में नहीं खाना चाहिए अमरूद, वरना बढ़ जाएंगी दिक्कतें

अमरूद एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है. इसमें विटामिन सी, फाइबर और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इन सबके बावजूद, कुछ लोगों के लिए अमरूद का सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है.

सर्दी-जुकाम समेत इन 5 समस्याओं में नहीं खाना चाहिए अमरूद, वरना बढ़ जाएंगी दिक्कतें

अमरूद एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है. इसमें विटामिन सी, फाइबर और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अमरूद का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, लेकिन इसका सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. अमरूद के पोषक कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए अमरूद का सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है.

अमरूद कुछ परिस्थितियों में और कुछ सेहत संबंधी समस्याओं में जहर की तरह काम करती है. यह उस समस्या को और भी खराब कर देता है. आइए जानते हैं कि किन-किन परिस्थितियों में अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए.

सर्दी-जुकाम
अमरूद में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. लेकिन, अगर आप सर्दी-जुकाम से पीड़ित हैं, तो अमरूद का सेवन करने से बचें. अमरूद में मौजूद विटामिन सी बलगम को गाढ़ा कर सकता है, जिससे खांसी और बलगम की समस्या बढ़ सकती है.

गले में खराश
अमरूद में मौजूद एसिड गले में खराश को बढ़ा सकते हैं. इसलिए, गले में खराश होने पर अमरूद खाने से बचना चाहिए.

गैस और एसिडिटी
अमरूद में फाइबर और ऑक्सालेट होता है, जो कुछ लोगों में गैस और एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है. अगर आपको गैस और एसिडिटी की समस्या है, तो अमरूद का सेवन करने से बचें.

कब्ज
अमरूद में फाइबर होता है, जो पाचन में मदद करता है. लेकिन, अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो अमरूद का सेवन करने से बचें. अमरूद में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को और भी बदतर बना सकता है.

दिल की बीमारी
अमरूद में मौजूद पोटेशियम दिल की बीमारी के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए, दिल की बीमारी के मरीजों को अमरूद खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

किस वक्त खाना चाहिए अमरूद
इन समस्याओं में अमरूद खाने से बचने के अलावा, अमरूद को खाने के सही समय का भी ध्यान रखना चाहिए. अमरूद को सुबह के नाश्ते में या दोपहर के भोजन के बाद खाना चाहिए. शाम के समय अमरूद खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह नींद में खलल डाल सकता है. अमरूद एक हेल्दी फल है, लेकिन इसे खाने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Trending news