Skin Care Tips: दाग-धब्बों को हटाकर चेहरे की रंगत बदल देंगे कद्दू के बीज, बस ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Skin Care Tips: दाग-धब्बों को हटाकर चेहरे की रंगत बदल देंगे कद्दू के बीज, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: कद्दू के बीज स्किन के लिए बहुत फायदा पहुंचाते हैं. शरीर के लिए हेल्दी होने के अलावा कद्दू के बीज स्किन की रंगत बदल सकते हैं. जानिए इनके इस्तेमाल के आसान तरीके....

SKin Care Tips

Skin Care Tips:​ कद्दू के बीज सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं. यह आपकी स्किन को अंदर से खूबसूरत बनाने में मदद करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कद्दू के बीज त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ त्वचा की मरम्मत करने में भी मदद करते हैं. कद्दू के बीज में पाए जाने वाले एंजाइम, विटामिन और अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को खत्म कर सकता है. कद्दू के बीज आपकी स्किन को स्मूदनिंग और ब्राइटनिंग बनाते हैं, जिससे त्वचा में जबरदस्त निखार आता है. 

चेहरे पर कद्दू के बीज लगाने के फायदे- benefits of applying pumpkin seeds on face

1. कद्दू के बीजों से कम होती हैं चेहरे की झुर्रियां 

सही स्किन केयर रूटीन नहीं होने से चेहरे पर जल्दी झुर्रियां और फाइन लाइन्स आने लगते हैं. ऐसे में कद्दू के बीज आपकी स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं. कद्दू के बीज में पाए जाने वाले एंजाइम और अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड आपकी स्किन का ढीलापन दूर करने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं ये सेल्स को जल्दी टर्नओवर करने में मदद करता है. इससे स्किन की झुर्रिया और फाइन लाइन्स भी कम हो सकती हैं.

इस तरह करें यूज

  • एक चम्मच कद्दू के बीज लें.
  • अब एक चम्मच हल्दी पाउडर लें.
  • एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं.
  • फिर एक अच्छा मिश्रण तैयार कर लें.
  • इस मिश्रण को अपने चेहरे- गर्दन पर लगाएं.
  • 15 मिनट बाद इसे धो लें.

2. कद्दू के बीजों से दूर होंगे चेहरे के मुंहासे

कद्दू के बीज त्वचा में निखार लाने के साथ स्किन पर मौजूद कील-मुहांसों से भी राहत मिलती है. कद्दू के बीजों में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है, जो सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है, इससे आपके मुहांसे जल्दी ठीक हो सकते हैं. इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी स्किन को हेल्दी और चमकदार भी बनाता है.

इस तरह करें यूज

  1. कद्दू के बीज और गुलाब जल को लें.
  2. इन दोनों को पेस्ट मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं.
  3. इस पेस्ट को मुहांसे पर भी लगा सकते हैं.
  4. इसे 10 मिनट बाद धो लें और त्वचा क्लीयर नजर आती है.

3. कद्दू के बीज त्वचा की रंगत में सुधार कराते हैं
विटामिन सी भरपूर कद्दू के बीज में बीटा केरोटीन होता है, जो स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है. इसके अलावा कद्दू के बीज डैमेज हुई स्किन को बढ़िया बनाता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा टोन होती है और लचीलापन भी आता है. 

कैसे करें इस्तेमाल

  • कद्दू के बीज पीस लें.
  • अब उसमें नारियल तेल मिलाएं
  • इसके साथ ही दालचीनी मिलाकर एक पैक तैयार कर लें.
  • फिर इस पैक का इस्तेमाल करें.
  • इससे स्किन काफी अच्छी रहती है.

Health news: सर्दी-जुकाम और गले की खराश दूर करती है ये चाय, जानें आसान विधि, इम्युनिटी भी होगी मजबूत

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news